स्वस्थ एवं लम्बे बाल चाहिये तो इन बातो का जरुर रखे ध्यान

स्वस्थ एवं लम्बे बाल चाहिये तो इन बातो का जरुर रखे ध्यान

स्वस्थ एवं लम्बे बाल हर लड़की का सपना होता है लेकिन आज कल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में पर्यापत पोषण न मिल पाने की वजह से ये सपना हकीकत नहीं हो पाटा लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ विटामिन्स के बारे में जो आपको दे सकते है लम्बे एवं स्वस्थ बाल.बालों को हेल्दी रखने के लिए विटमिन ए का खास भूमिका होता है. विटमिन ए से रिच डायट से आपके बाल नहीं झड़ते हालांकि इस विटमिन को ज्यादा मात्रा में लेने से नुकसान होने कि सम्भावना है. सप्लिमेंट्स लेने के बजाय आप गाजर, कद्दू, पालक जैसी सब्जियां खा सकते हैं, इनमें विटमिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

इसके साथ हीबालों व स्किन के लिए विटमिन बी बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. कई स्टडीज में साबित हो चुका है कि इसकी कमी से हेयर लॉस की प्रॉब्लम हो सकती है. आप विटमिन सप्लिमेंट्स ले सकते हैं लेकिन चिकित्सक की सलाह ले लें. वहीं बादाम, मछली, सी फूड, हरी सब्जियां व मांस वगैरह में विटमिन बी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

जैसे की आप जानते है कीविटमिन सी हेल्थ व ब्यूटी दोनों के लिए बेहद उपयोगी होता है. यह आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है, साथ ही इसकी वजह से आपका शरीर महत्वपूर्ण आयरन व मिनरल्स अवशोषित करता है जो हेयर ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. विटामिन डी सिर्फ हड्डियों के लिए ही आवशयक नहीं है बल्किविटमिन डी स्कैल्प में नए पोर्स बढ़ाता है जिससे हेयर ग्रोथ बढ़ती है. शरीर में विटमिन डी कमी हो जाए तो हेयर लॉस की समस्या हो सकती है.