मुझे लगता है कि हरएक को स्वस्थ ज़िंदगी पर ध्यान देना चाहिए : तेंदुलकर

मुझे लगता है कि हरएक को स्वस्थ ज़िंदगी पर ध्यान देना चाहिए : तेंदुलकर

हिंदुस्तान के का बोलना है कि हिंदुस्तान अब धीरे-धीरे खेल प्रेमी देश से खेल खेलने वाले देश में बदल रहा है। तेंदुलकर ने स्वस्थ जीवनशैली की पैरवी करते हुए ठीक खानपान पर ध्यान देने पर जोर दिया। सिचन ने मुंबई मैराथन को फ्लैग ऑफ करते हुए कहा, “मुझे लगता है कि हरएक को स्वस्थ ज़िंदगी शैली पर ध्यान देना चाहिए। आपका अपने खानपान यानि डाइट पर गौर करना भी महत्वपूर्ण है। आम आदमी को अपने खानपान की आदतों पर के बारे में सोचना चाहिए। हम खेल प्रेमी देश से खेल खेलने वाले देश की बढ़ रहे हैं। ”

Image result for सचिन तेंदुलकर ने रविवार को 22 गज की पिच को लेकर कही यह अहम बात

सचिन ने मैराथन के बारे में भी बताते हुए बोला कि कैसे फिटनेस हरएक के ज़िंदगी में अहम किरदार निभाती है। सचिन ने कहा, “इस मैराथन में 20,000 धावकों ने भाग लिया।फिटनेस की हर आदमी के ज़िंदगी में अहम किरदार है। मैराथन को लोगों की ओर से बढ़िया रिस्पॉंन्स मिला है। प्रातः काल बारिश हो रही थी। लेकिन फिर लोग दौड़ते रहे। इस मैराथन की यही अच्छाई है। यह हमेशा बारिश के मौसम में होती है। मुझे लगता है ,मैराथन को इस वर्ष बड़ी सफलता मिली है। इसका पूरा श्रेय प्रतिभागियों को जाता है। पूरी कवायद स्वस्थ वफिट हिंदुस्तान के लिए की गई है। यह महत्वपूर्ण नहीं है कि यदि आप युवा हैं तो फिट होंगे ही। ”

इसी वर्ष सचिन को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है। सचिन इस उपलब्धि को हासिल करने वाले छठे भारतीय हैं। सचिन ने उस पर बोला था, “आईसीस क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाना सम्मान की बात है। जो पीढि़यों से क्रिकेटर्स के सहयोग को बढ़ावा देती है। उन सभी ने खेल के समृद्धि व लोकप्रियता को बढ़ावा देने के लिए सहयोग दिया है।व मुझे खुशी है कि मैं भी थोड़ा कुछ कर सका। ”

सचिन ने वनडे क्रिकेट से वर्ष 2012 में संन्यास लिया था। अपने आखिरी मैच से पहले वाले मैच में सचिन ने अपने इंटरनेशनल करियर की 100वां शतक लगाया था। सचिन ने अपना आखिरी मटेस्ट मैच वेस्टइंडीज के विरूद्ध मुंबई में नवंबर 2013 में खेला था जो कि उनका 200 वां टेस्ट मैच था। रिटायरमेंट के बाद सचिन आईसीसी के आयोजनों में राजदूत के तौर पर विभिन्न टूर्नामेंट में नजर आए थे जिसमें 2015 के दुनिया कप, 2017 के महिला दुनिया कप भी शामिल हैं। वे आईपीएल में मुंबई इंडियन्स के मेन्टोर भी हैं।