जाने कौन सभालेगा वेस्टइंडीज दौरे के दौरान वनडे, टी20 व टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कमान

जाने कौन सभालेगा वेस्टइंडीज दौरे के दौरान वनडे, टी20 व टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कमान

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया के चयनकर्ता अब 21 जुलाई को टीम चुनने के लिए मीटिंग करेंगे. इस मीटिंग में जाहिर है 'स्प्लिट कैप्टंसी' (वनडे व टेस्ट टीम के अलग कप्तान) के मुद्दे पर चर्चा होगी, लेकिन टीम इंडिया में अभी इसका अनुमान दिख नहीं रहा है. यदि चयनकर्ता इसपर विचार करते हैं, तो टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा वनडे कप्तानी के दौड़ में सबसे आगे हैं.

Image result for वेस्टइंडीज दौरे पर विराट ही होंगे टीम के कप्तान, रोहित को मिल सकती है नयी जिम्मेदारी

टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली क्रिकेट के हर प्रारुप के बेहतरीन बल्लेबाज हैं. कोहली अगले महीने से प्रारम्भ होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के दौरान वनडे, टी20 व टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कमान संभालेंगे. जानकारों के मुताबिक, रविवार को होने वाली चयन समिति की मीटिंग में इन सभी मामलों पर चर्चा होगी. कुछ दिन पहले बोला जा रहा था कि विंडीज दौरे के लिए कोहली को आराम दिया जा सकता है और टीम के उप कैप्टन रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी जा सकती है.

इससे पहले भी हिंदुस्तान के लिए अलग अगल फॉर्मेट के लिए कैप्टन रहे हैं. वर्ष 2016 में टीम इंडिया के पास टेस्ट व वनडे के लिए भिन्न-भिन्न कैप्टन थे. उस समय महेंद्र सिंह धोनी एकदिवसीय मैच व विराट कोहली टेस्ट मैचों की कप्तानी संभाला करते थे. उनसे पहले नवंबर 2007 से अक्टूबर 2008 तक अनिल कुंबले टेस्ट कैप्टन व धोनी टी20 व वनडे के कैप्टनरहे, लेकिन हिंदुस्तान में 'स्प्लिट कैंप्टंसी' बेहद कमाल नहीं दिखा पाई है.

भारतीय क्रिकेट के लिए गुरुवार का दिन बहुत ज्यादा व्यस्त रहा. बीसीसीआई के सचिव अमिताभ चौधरी एक न्यायालय केस की वजह से रांची से वापस नहीं आ पाए इसकी वजह से चयन समिति की बैठक को टालना पड़ा. एमएसके प्रसाद जो चयन समिति के प्रमुख हैं, अब मुंबई में मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे. सीओए की ओर से जारी नए निर्देशों के अनुसार चयनसमिति की मीटिंग बुलाने का अधिकार सचिव को नहीं बल्कि चयन पैनल के अध्यक्ष को होगा.

टीम इंडिया का वेस्ट इंडीज दौरा अगले महीने तीन अगस्त से प्रारम्भ होगा. इस दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन शुक्रवार को होना तय किया गया था लेकिन उसे टाल दिया गया. टीमइंडिया के खिलाड़ी पूरी तरह से वेस्टइंडीज दौरे के लिए तैयार हैं व वो इस सीरीज में भी सारे जोश व जूनून के साथ क्रिकेट खेलेंगे. विंडीज के बाद न्यूजीलैंड का दौरा भी होगा. अगले 24 महीनों में टीम इंडिया हर टेस्ट टीम के विरूद्ध खेलेगी. वेस्टइंडीज का दौरा आईसीसी के टेस्ट चैम्पियनशिप की आरंभ के रूप में भी देखा जा रहा है. जो कि एशेज में अगले महीने इंग्लैंड में प्रारम्भ होने वाला है व कोई भी टीम इस दौरे को हल्के में लेना नहीं चाहेगी.