सर्दी-जुकाम से लेकर इन बड़ी समस्याओ से छुटकारा दिलाएगी लौंग

सर्दी-जुकाम से लेकर इन बड़ी समस्याओ से छुटकारा दिलाएगी लौंग

अक्सर हम छोटी मोटी समस्याओ क लिए दवाइयों को खाने से परहेज करते है तोक्‍यों न इनका निवारण अपनी रसोई में तलाशा जाए. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि रोजमर्रा की समस्‍यों में लौंग कैसे लाभ पहुंचाती है. सदियों से मसाले के रूप में इस्‍तेमाल होने वाला लौंग औषधीय गुणों का खजाना है.इसमें प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम व हाइड्रोक्लोरिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. साधारण सा सर्दी-जुकाम से लेकर व भी कई समस्‍याओं में लौंग का प्रयोग किया जाता है

रोजमर्रा में कई तरह की समस्याए होती है जैसे किपाचन, गैस, कांस्टीपेशन की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए लौंग बहुत ज्यादा लाभकारी होती है. प्रातः काल खाली पेट 1 ग्लास पानी में कुछ बूंदें लौंग के ऑयल की डालकर पीने से बहुत ज्यादा आराम होगा. सर्दी-जुकाम की समस्या के वक्त मुंह में साबुत लौंग रखने से जुकाम के साथ ही गले में होने वाले दर्द से भी बहुत ज्यादा आराम मिलता है. अधिकांश लोगों को मुंह से बदबू आने की शिकायत रहती है. ऐसे लोगों के लिए लौंगे बहुत ही लाभकारी है. 40 से 45 दिनों तक रोज प्रातः काल मुंह में साबुत लौंग का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

चहरे के दाग-धब्बों या फिर सांवली स्कीन को निखारने के लिए भी लौंग लाभकारी है. लौंग के पाउडर को किसी फेसपैक या फिर बेसन के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. मगर सिर्फ लौंग का पाउडर कभी चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह बहुत गर्म होता है.