हिचकी के लिए हम ले कर आये है कुछ घरेलु नुक्से

हिचकी  के लिए हम ले कर आये है कुछ घरेलु नुक्से

जब आपको लागातर हिचकी आती है, तो अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि लगता है तुम्हें कोई याद कर रहा है। हालाँकि ऐसा कुछ होता नहीं है ये सिर्फ मज़े की बात होती है। पर ये हीचिकि आपको परेशान कर देती है जब आप इससे छुटकारा नहीं पा लेते तो। अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, ऐसे कई घरेलू ढंग हैं जिससे आप इससे मिनटों में राहत पा सकते हैं। आइये जानते हैं इस के तरीके।

1. इसके लिए चीनी की मदद लें। लगभग 30 सेकेंड तक के लिए चीनी को मुंह में रखें व फिर धीरे-धीरे चबाकर निगल जाएं। आवश्यकता महसूस हो, तो दोबारा इसे करें।

2. शहद में उपस्थित एंटीबैक्टिरिअल व एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं। इसके प्रयोग से हिचकी से फाटफट राहत मिलती है। हिचकी आने पर एक बड़ा चम्मच शहद तुरंत खाएं। ये गले के संक्रमण से भी आराम दिलाता है।

3. ठंडा पानी इस कठिनाई को समाप्त करने का अच्छा तरीका है। इससे गले में उपस्थित मांसपेशियों को आराम मिलता है व हिचकी की कठिनाई समाप्त होती है। इसलिए हिचकी आने पर तुरंत ठंडा पानी पिएं। इस दौरान अपनी नाक बंद करके रखें।

4. इसके लिए हींग (Hing Benefits) भी लाभदायक होती है। एक चुटकी हींग पाउडर में एक बड़ा चम्मच मक्खन मिलाकर इस मिक्सचर को निगल लें।

5. आधा कप पानी में एक छोटा चम्मच इलाइची पाउडर 5 मिनट तक उबालें। मिलावट को ठंडा होने दें व फिर इसे छानकर पी लें। ध्यान रखें इसे एक बार में नहीं, धीरे-धीरे पिएं।