स्कीन का रूखापन दूर करने के लिए अपनाये यह टिप्स

स्कीन का रूखापन दूर करने के लिए अपनाये यह टिप्स

सिल्की व स्मूथ स्किन कौन नहीं चाहता लेकिनसर्दियों में स्कीन का रूखापन, दाग-धब्बे, निखार की कमी जैसी कई समस्याएं आपको परेशान करती हैं. मलाई इन सभी समस्याओं को चुटकियों में अच्छा करती है व आपको मिलती है साफ बेदाग व निखरी हुई त्वचा. मलाई स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है. हालांकि ज्यादा फैट होने के कारण कुछ लोग मलाई खाने से कतराते हैं. लेकिन स्कीन की समस्याओं के लिए आपको मलाई खाना नहीं, बल्कि स्कीन पर लगाना है. आइए आपको बताते हैं मलाई से बनने वाले 5 बेहतरीन फेसपैक जो आपकी स्कीन के लिए वरदान साबित होंगे.

स्किन केयर के लिए ध्यान देने वाली बात ये है कीअगर आपकी स्कीन पर दाग-धब्बे ज्यादा हो तो बेसन से स्कीन को साफ करने के बाद मलाई व नींबू लगा लें. उसके बाद चेहरे को हल्‍के गरम पानी से धो लें.सुबह तक आपको प्रभाव दिखने लगेगा. मलाई में विटामिन E व लैक्टिक एसिड दोनों होता है, जो स्कीन की रंगत को साफ करने का कार्य करता है. वहीं नींबू में पाया जाने वाला विटामिन C से स्कीन का रंग साफ होने के साथ साथ धब्बों हल्के पड़ने लगते है.सांवली व धब्बेदार स्कीन के लिए इन दोनो चीजों का साथ मिलाकर लगाना बहुत ज्यादा असरदार होता है.

इसके प्रयोग से स्किन को पोषण मिलता है औरमलाई आपकी स्कीन के लिए सबसे अच्छा मॉइश्चराइजर माना जाता है. मलाई के तैलीय गुणों के कारण ये स्कीन पर एक पर्त बना लेती है, जिससे आपकी स्कीन का मॉइश्चर लॉक हो जाता है व रूखी हवा में भी आपकी स्किन ग्लो करती है. कुछ मिनटों तक चेहरे पर मलाई से मसाज करने से स्किन के डैमेज टीश्यूज रिपेयर हो जाते हैं, जिससे स्किन हेल्दी बनती है. लेकिन ध्यान दें कि मलाई को स्कीन पर लगाने के बाद इससे दूध की खुश्बू आती है. इसलिए अगर आप ये खुश्बू नहीं चाहती हैं, तो रात में सोते समय इसका इस्तेमाल करें, ताकि नहाने के बाद स्कीन से मलाई की खुश्बू चली जाए.