चेहरे की रौनक बनाए रखने के लिए अपनाये यह टिप्स

चेहरे की रौनक बनाए रखने के लिए अपनाये यह टिप्स

चेहरे की रौनक बनाए रखने के लिए ऐसे करे दालों का फेस पैक का इस्तेमाल. स्त्रियों के चेहरे पर बाल हो तो दिखने में अच्छी नहीम लगता है. चेहरे पर ये अनचाहे बाल चेहरे की भी रौनक बिगाड़ देते हैं. इनसे निजात पाने के लिए महिलाएं न जाने किन-किन क्रीम व ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं, लेकिन इनके दुष्परिणाम भी होते हैं. चेहरे पर बाल होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे स्ट्रेस, पीसीओडी व हाई टेस्टोस्टेरोन. जिससे आप न सिर्फ चेहरे के अनचाहे बाल से छुटकारा पाएंगे बल्कि आपके चेहरे की रंगत में भी सुधार आएगा. चिरौंजी का प्रयोग आपने मिठाइयां या खीर बनाते वक्त बहुत किया होगा. फैटी एसिड व प्रोटीन से भरपूर चिरौंजी आपकी स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका पैक प्रयोग कर आप अनचाहे बाल, फुंसी व मुंहासों से निजात पा सकते हैं. आइए जानते हैं चिरौंजी फेस पैक बनाने का तरीका.

ध्यान दे किचिरौंजी फेस पैक बनाने के लिए आपको चिरौंजी के 10 से 12 दानों को रात को दूध में भिगोकर रखना होगा. जब प्रातः काल चिरौंजी फूल जाएगी तो इसे पीसकर बारीक पेस्ट बना लें. आपका पैक बनकर तैयार है. इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. कुछ देर के बाद चेहरे को स्क्रब करते हुए पैक को हटा लें. ऐसा करने से आपकी स्कीन के अनचाहे बाल कम होंगे व साथ ही चेहरे की रंगत में भी सुधार आएगा. सप्ताह में दो बार इस पैक को जरूर लगाएं.

फेस पैक बनाने के लिएएक कप पीली दाल में एक आलू को मिलाएं व इसे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के बाद चेहरे को सादे पानी से धो दें. इसे एक महीने तक इस्तेमाल करें, लाभ होगा. सबसे पहले उड़द की दाल को पीसकर पाउडर बना लें. अब इसमें चुटकी भर हल्दी व आवश्यकता भर का पानी मिक्स करें. तैयार हुए पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर सूखने दें व फिर स्क्रब करते हुए चेहरे को हल्के हाथों से स्क्रब करें.