अंडरआर्म्स व एल्बो के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाए यह सरल टिप्स

अंडरआर्म्स व एल्बो के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाए यह सरल टिप्स

शरीर के किसी भी अंग का कालापन अक्सर शर्मिंदगी का कारण बन जाता है लेकिन आज हम बात कर रहे है अंडरआर्म्स व एल्बो के कालेपन के बारे में ये हिस्से अक्सर हाइलाइट्स तोह नहीं होते लेकिन जिन्हे शॉर्ट्स या स्लीवलेस पहने का शौक हो उनके लिए ये बहुत ज्यादाघतकलीफदायक होता है इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ रेलु नुश्खे जो आपको इनका कालापन दूर करने में मदद करेगा


इसके लिए आप एलो वेरा का प्रयोग कर सकते हैएलोवेरा से कोहनी व अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के लिए आप एलोवेरा लीफ को छीलकर उसे अंडरआर्म व कोहनी पर रगड़ें. ऐसा 5 से 7 मिनट के लिए करें व फिर 20 मिनट के लिए इसे लगाकर छोड़ दें. फिर धो. या फिर निम्बू या शहद का प्रयोग भी किया जा सकता है इसके लिएदो चम्मच शहद में आधा नींबू व थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर एक मिलावट तैयार कर लें. इस मिलावट से 5 मिनट अंडरमार्म्स व कोहनी पर मसाज करें फिर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें व इसके बाद आप हल्के गुनगुने पानी में शॉवर ले लें.

अगर आप इन नुस्खों को नहीं आजमा सकती है तो फिरबाहर निकलने से पहले कोहनी पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं. साथ ही वैक्स कराने के बाद अंडरआर्म्स में पाउडर लगाने से बचें. पाउडर के कारण पोर्स बंद हो जाते हैं व स्किन भी काली पड़ती है. इसलिए पानी से क्लीन कराने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं.