प्रातः काल के समय खाली पेट नींबू पानी पीने से होते है ये फायदें

 प्रातः काल के समय खाली पेट नींबू पानी पीने से होते है ये फायदें

नींबू पानी स्वास्थ्य के लिये लाभकारी होता है। ये कई बार वजन कम करने के लिए कार्य करता है। लोगों के मन में ये सवाल भी रहता है कि प्रातः काल के समय खाली पेट नींबू पानी पीना चाहिए या नहीं। प्रातः काल के समय ज्यादातर लोगो या तो चाय पीते हैं या तो कॉफी लेकिन ये दोनों ही स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं हैं। अगर हम बात करें कि गर्म पानी के साथ नींबू पानी के सेवन की तो यह पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभकारी है। तो यहां जानते हैं खली पेट निम्बू पानी के क्या फायदे हो सकते हैं।

Related image

सुबह के समय अगर खाली पेट गर्म पानी के साथ नींबू का रस मिलाकर पीते हैं तो इसके आपका पेट अच्छी तरह से साफ होता है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उनको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

नींबू पानी खाली पेट सेवन करने का सबसे अधिक लाभ फैट की चर्बी कम करने में देखा जाता है। जो लोग वजन कम कर रहें हैं उनको खानी पेट गर्म पानी के साथ नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए।

जो लोग एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं उनके लिए यह एक आयुर्वेदिक औषधि है। एसिडिटी की समस्या अगर आपको प्रातः काल के समय ज्यादा रहती है तो आपको गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए कुछ दिनों में ही लाभ दिखने लगेगा।

विषैले पदार्थों को करता है बाहरः नींबू के रस को गर्म पानी के साथ प्रातः काल सेवन करने से यह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर करता है। अगर आप बॉडी डिटाक्स करना चाहते हैं तो गर्म पानी के साथ नींबू का रस मिलाकर प्रातः काल सेवन कर सकते हैं।

ओरल हेल्थ के लिए नीबू पानी का सेवन बहुत लाभकारी होता है। जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है उनको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। नींबू में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है जो शरीर को अन्य फायदे भी देता है।