ईरान के पूर्वी अजरबैजान में आया भूकंप, घायल

ईरान के पूर्वी अजरबैजान में आया भूकंप, घायल

ईरान में ताकतवर भूकंप आने की समाचार आ रही है. देश की लोकल मीडिया ने बताया कि वहां के उत्तर-पश्चिम इलाके में जोरदार झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.9 दर्ज की गई है. हालांकि, समाचार लिखे जाने तक इस आपदा में किसी के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं मिली थी.एक मीडिया रिपोर्ट में बोला गया कि भूकंप ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में आया था. रात करीब 2.20 बजे आए इस भूकंप का केन्द्र दो किलोमीटर (1.2 मील) की गहराई पर था. आधी रात में आकस्मित जोरदार झटकों से लोग बहुत ज्यादा सहम गए. अफरातफरी में लोग घरों से बाहर निकले.Image result for ईरान के पूर्वी अजरबैजान में आया भूकंप, घायल

भूकंप में किसी के हताहत होने की समाचार नहीं

दूसरी तरफ अमरीकी भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 5.8 बताया. इसके साथ ही इसका केन्द्र 10 किलोमीटर की गहराई पर बताया है. यहां आपको बता दें, जब भूकंप के झटकों की तीव्रता 5 या उससे अधिक होती है, तो इस दौरान भूकंप से बहुत ज्यादा नुकसान होता है. लेकिन, गनीमत रही कि अजरबैजान में कोई हताहत नहीं हुआ है.

2003 में आया था ऐतिहासिक भूकंप

गौरतलब है कि ईरान भूकंप के संवेदनशील क्षेत्रों में से एक है. यहां औसतन एक दिन में एक भूकंप का झटका तो दर्ज किया ही जाता है. वर्ष 2003 में, 6.6 तीव्रता का भूकंप यहां के ऐतिहासिक आपदाओं में से एक है. इस आपदा ने बाम शहर को तबाह कर दिया. इस दौरान कम से कम 26,000 लोग मारे गए थे.