इस दौरान वे 15 दिन की आर्मी ट्रेनिंग के लिए कश्मीर में गए धोनी

इस दौरान वे 15 दिन की आर्मी ट्रेनिंग के लिए कश्मीर में गए धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) में मौजूदा समय का सबसे चर्चित नाम हैं महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni)। वो इसलिए क्योंकि कोई नहीं जानता कि धोनी ने टीम इंडिया (Team India) में अपने भविष्य को लेकर क्या सोचा है व हर कोई ये जानना चाहता है कि आखिर धोनी के मन में इसे लेकर आखिर चल क्या रहा है। आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) के बाद से महेंद्र सिंह धोनी ने एक भी मैच नहीं खेला है। वेस्टइंडीज के विरूद्ध सीरीज के लिए उन्होंने खुद को अनुपलब्‍ध बताया था। इस दौरान वे 15 दिन की आर्मी ट्रेनिंग के लिए कश्मीर में थे।



वेस्टइंडीज के बाद हालांकि उनके दक्षिण अफ्रीका के विरूद्ध सीरीज के लिए टीम से जुड़ने की बात की जा रही थी, लेकिन इस सीरीज के लिए भी धोनी ने खुद को अनुपलब्‍ध करार दिया। अब एक बार फिर ये सवाल उठ खड़ा हुआ है कि आखिर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) न तो टीम के लिए सीमित ओवर के प्रारूप में मैदान में उतर रहे हैं व न ही वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से पूरी तरह संन्यास ही ले रहे हैं। तो ऐसे में आखिर उनका क्रिकेट करियर किस दिशा में जाता नजर आ रहा है।

तो क्या बांग्लादेश के विरूद्ध खेलेंगे माही
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से अगर धोनी (Mahendra Singh Dhoni) पूरी तरह संन्यास नहीं ले रहें हैं व न ही टीम इंडिया के लिए मैदान में ही उतर रहे हैं तो आखिर किसी तरह वो अगले वर्ष ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम के साथ जुड़े रहेंगे, इसे लेकर भी सवाल कायम है। टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के बाद बांग्लादेश की मेजबानी करनी है। इस सीरीज में भारतीय टीम तीन टी-20 मैच व दो टेस्ट खेलेगी। ऐसे में सवाल ये है कि क्या महेंद्र सिंह धोनी बांग्लादेश के विरूद्ध टी-20 सीरीज खेलेंगे या फिर एक बार फिर अपनी अनुपलब्‍ध जताएंगे।

पिछले टी-20 में धोनी ने जड़े थे 23 गेंद पर 40 रन
दिलचस्प बात ये है कि टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने अपना आखिरी टी-20 मैच इसी वर्ष 27 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध बेंगलूरु में खेला था। इस मुकाबले में भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने 23 गेंद पर 40 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। इस पारी में उन्होंने 3 चौके व इतने ही छक्के जड़े थे। हालांकि टीम इंडिया को इस मुकाबले में पराजय मिली थी। हिंदुस्तान ने 4 विकेट पर 190 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने ग्लेन मैक्सवेल के 55 गेंदों में 113 रनों की बदौलत 2 गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया था।

तब से अब तक युवराज, अमला ले चुके हैं संन्यास
गौर करने वाल बात ये भी कि धोनी ने जब अपना आखिरी टी-20 मैच खेला था तब से लेकर अब तक भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह, दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी इमरान ताहिर, जेपी डुमिनी और हाशिम अमला व पाकिस्तानी बल्लेबाज शोएब मलिक ने वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। हालांकि संन्यास तो वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल व अंबाती रायडू ने भी ले लिया था, लेकिन इन दोनों ने बाद में अपने निर्णय से यू-टर्न ले लिया। हालांकि मामले की बात ये है कि इतने महान खिलाड़ियों के संन्यास लेने के दौरान धोनी ने एक भी टी-20 मैच नहीं खेला।