स्कीन लम्बे समय खूबसूरत बनाने के लिए करें ये...

 स्कीन लम्बे समय खूबसूरत बनाने के लिए करें ये...

खुबानी एक ऐसा फल है जिसे खाने से आपकी स्कीन लम्बे समय खूबसूरत व जवान रह सकती है.न्यूट्रीशनिस्ट भी और चमकदार स्कीन के लिए नियमित खुबानी खाने की सलाह देते हैं. उनके मुताबिक इसमें ऐसे तत्त्व हैं जो स्कीन को पोषण व ताजगी (Skin Care Tips) देते हैं. इसमें ऐसा खास ऑयल भी उपस्थित है जो स्कीन की कोशिकाओं का पुनर्निर्माण करता है. यह ऑयल हल्का होता है साथ ही इसमें चिकनाई नहीं होती. ऐसे में इसे खाना लाभकारी है. अमरीकी यूनिवर्सिटी के अनुसार मौसम के अनुसार इसे प्रतिदिन खाया जा सकता है. खुबानी कई विटामिन्स (ए, सी, ई) से समृद्ध होती है, जो स्कीन के लिए एंटी-एजिंग व ब्यूटी एजेंट के रूप में कार्य करती है.

facepack बनाने कके लिए दो चम्मच शहद , खुबानी का गुदा दो चम्मच, बादाम ऑयल आधा चम्मच, नींबू का रस आधा चम्मच. सभी काे अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं.15-20 मिनट के लिए पेस्ट को चेहरे पर लगे रहने दें.फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.यह कार्य सप्ताह में दो बार कर सकते हैं. खुबानी का एंटी - एजिंग फेस पैक बनाने के लिए तीन से चार पके हुए खुबानी के फल, जैतून ऑयल की तीन से चार बूंदें या नींबू का रस लें. खुबानी का छिलका उतार कर उसके गुदे के साथ जैतून का ऑयल या नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें.अब तैयार पेस्ट को सारे चेहरे पर लगाएं व 15 से 20 मिनट के लिए इसी अवस्था में छोड़ दें.इसके बाद साफ ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.

एप्रीकॉट के अनगिनत फायदे है इनमे से कुछ इस प्रकार हैखुबानी में विटामिन-सी, ए, ई व के की अच्छी मात्रा होती है, जो स्कीन के लिए एक अच्छा एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में कार्य करते हैं .ये नयी कोशिकाओं के विकास में मदद करते हैं. वहीं, विटामिन-सी ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट का कार्य करता है.