भुट्टा खाने के बाद न पियें पानी, जाने कितना नुकसानदायक है आपकी स्वास्थ्य के लिए

भुट्टा खाने के बाद न पियें पानी, जाने कितना नुकसानदायक है आपकी स्वास्थ्य के लिए

बारिश की पहली बौछार के साथ ठेलों पर कोयले पर सिक रहे भुट्टे देख जीभ ललचाने लगती है. कुछ लोगों को भुना भुट्टा खाना पसंद होता है, तो कुछ चटनी के साथ उबला हुआ भुट्टा चाव से खाते हैं. स्वाद तो इसका बेहतरीन होता ही है साथ ही यह हमारी स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है.

Image result for भुट्टा खाने के बाद न पियें पानी, स्वास्थ्य के लिए नुकसान ,

बहुत सारे लोगों में भुट्टा खाने के बाद पानी की क्रेविंग होती है, लेकिन शायद वह इस बात से अंजान होते हैं कि ऐसा करना उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है. आगे की स्लाइड्स में जानिए आखिर क्यों भुट्टा खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए

कई बार आपने देखा होगा भुट्टा खाने के बाद कई लोग पेट फूलने व दर्द की शिकायत करते हैं. ऐसा इसलिए भी होने कि सम्भावना है क्योंकि अक्सर लोग भुट्टा खाने के बाद पानी पी लेेते हैं, जिसका सीधा प्रभाव पाचन क्रिया पर पड़ता है. भुट्टा खाने के बाद पानी पीने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है.

भुट्टा खाने के बाद पानी पीने से मक्के में उपस्थित कार्बोस व स्टार्च पानी से मिल जाते है जिससे पेट में गैस रूक जाती है. जिस वजह से कई बार लोगों को एसिडिटी, पेट फूलना व गंभीर पेट दर्द की शिकायत होती है.

अगली बार जब कभी भुट्टा खाएं तो ध्यान रखें कि कम से कम 45 मिनट से पहले पानी न पिएं. इसके अतिरिक्त मॉनसून के वक्त हमारी पाचन शक्ति निर्बल होती है. जिस वजह से हमारा शरीर जल्दी ही मौसमी बीमारियों व इन्फेक्शन की चपेट में आ जाता है.