अरुणाचल प्रदेश में दिन दहाड़े लोगो के बीच अफरा-तफरी का माहौल, दशहत में आए लोग

अरुणाचल प्रदेश में दिन दहाड़े लोगो के बीच अफरा-तफरी का माहौल, दशहत में आए लोग

अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. अरुणाचल प्रदेश और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में 5.6 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे लोग दशहत में आ गए. बताया जा रहा है कि असम में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. यह जानकारी खबर एजेंसी एएनआई ने दी है.

Image result for भूकंप के तेज झटके

भूकंप को नापने का पैमाना क्या है?
भूंकप की जाँच रिक्टर स्केल से होती है. भूकंप के दौरान भूमि के भीतर से जो ऊर्जा निकलती है, उसकी तीव्रता को इससे मापा जाता है. इसी तीव्रता से भूकंप के झटके की भयावहता का अंदाजा होता है.

भूकंप आने पर क्या करें:
भूकंप आने से पहले इसकी जानकारी होने की आसार नहीं होती है. ऐसे समय यह समझना कठिन होता है कि क्या करना उचित होगा. आज प्रातः काल दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की समाचार लगते ही लोगों के बीच अफरा-तफरी का माहौल हो गया. ऐसे में आप कुछ तरीका अपनाकर खुद व अपने परिजनों को इस आपदा से बचा सकते हैं. ऐसे में मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में अगर आप उपस्थित हैं तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं. इसके बाद खुले मैदान की ओर भागें. भूकंप के दौरान खुले मैदान से ज्यादा सुरक्षित स्थान कोई नहीं होती. भूकंप आने की स्थिति में किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों. अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का प्रयोगबिल्कुल न करें. ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का प्रयोग करना ही उचित होता है.

भूकंप के दौरान घर के दरवाजे व खिड़की को खुला रखें. इसके अतिरिक्त घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें. अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो व तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो बिल्डिंग में उपस्थित किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं. भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पैनिक न करें व किसी भी तरह की अफ़वाह न फैलाएं, ऐसे में स्थिति व बुरी हो सकती है.