अंजीर का सेवन देता है आपको इतना फायदा

अंजीर का सेवन देता है आपको इतना फायदा

सूखे अंजीर में कैल्शियम पाया जाता है. इसीलिए ये हड्डियों को मजबूत बनाता है. अंजीर में पौटेशियम होने से यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. गर्भवती स्त्रियों के लिए भी यह नुस्खा फायदेमंद है. गर्भावस्था में शरीर में लौह तत्व की कमी दूर होती है. सूखे अंजीर रात में भिगोकर रख दें. प्रातः काल दूध में अच्छे से पका कर इस्तेमाल कर सकते हैं. यह शरीर की दुर्बलता को समाप्त करता है.Image result for ऐसे करे अंजीर का रोज सेवन देगा फायदा

दिल की बीमारी :
ओमेगा 3 और फिनॉल के साथ ओमेगा 6 फैटी एसिड होता है जो दिल रोगों में अच्छा है. अंजीर में फाइबर उच्च मात्रा में होता है. अंजीर के 6 टुकड़े में 10 ग्राम फाइबर होता है जो प्रतिदिन फाइबर की 30 फीसदी आवश्यकता को पूरा करता है. इसके नियमित इस्तेमाल से कब्ज, गैस की बीमारी व पेट संबंधी अन्य समस्या से राहत मिलती है.

पौष्टिक तत्त्व : पोटीन 5.5 प्रतिशत, सेल्यूलॉस 7.3 प्रतिशत, कार्बोहाइड्रेट 63 फीसदी मिनरल साल्ट 3 प्रतिशत, एसिड 1.2 प्रतिशत, फैट 0.5 प्रतिशत, 27 फीसदी फाइबर व कोलेस्ट्रोल बिल्कुल नहीं होता है.

सावधानी : निधारित मात्रा में अंजीर का इस्तेमाल करें. ज्यादा खाने से पेट में दर्द व दस्त होने कि सम्भावना है. रात में इसे खाने के बाद ब्रश अवश्य करें. पेट बेकार होने पर इसका इस्तेमाल नहीं करें.