स्कीन को नर्म और मुलायम बनाने के लिए ठन्डे दूध का इस तरह से करे प्रयोग

स्कीन को नर्म और मुलायम बनाने के लिए ठन्डे दूध का इस तरह से करे प्रयोग

दूध पीने से नींद अच्छी आती है व ये सर्दी-जुकाम के लिए असरदार प्राकृतिक तरीका है। लेकिन आप ठंडे दूध के फायदों के बारे में जानकारी नहीं होगी। ठंडा दूध पीने से जहां एसिडिटी से तुरंत राहत मिलती है वहीं इसे लगाने से आपकी स्कीन नर्म और मुलायम हो जाती है। ठंडे दूध के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में जानते हैं। आज हम आपको ठंडे दूध के बारे में बताने जा रहे हैं।

Image result for ठन्डे दूध

एसिडिटी से राहत
एसिडिटी के दौरान पेट में होने वाली जलन से बचने के लिए ठंडा दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है। दूध में लेक्टिक एसिड (lactic acid) होते हैं जो पेट की एसिटिडी को शांत कर देते हैं।इसके अलावा, इसमें उपस्थित कैल्शियम की उच्च मात्रा एसिड बनने से रोकती है व अलावा एसिड को अवशोषित कर लेती है। दो चम्मच इसबगोल को ठंडे दूध में मिलाकर खाने के बाद पी लें। इससे एसिडिटी नहीं होगी।

पाचन क्रिया में मददगार
ठंडे दूध में वातहर यानि एसिडिटी दूर करने वाले तत्व होते हैं, जो कि पाचन क्रिया में बहुत मदद करते हैं। इसकी मदद से फूड पाइप के अंदर जमा फैट यानी घी-तेल भी साफ हो जाता है।आप दूध को पाचन क्रिया बेहतर बनाने के लिए प्रयोग करना चाहते हैं तो उसमें अदरक या काली मिर्च भी मिला लें।

नेचुरल फेस क्लेंज़र
दूध में उपस्थित लैक्टिक एसिड तत्व स्कीन को एक्सफोलिएट (exfoliate) करते हैं। ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है व स्कीन से अलावा ऑयल निकालता है।

इस्तेमाल का तरीका

ठंडे दूध में रूई डुबाएं। इससे अपना चेहरा साफ करें व पांच मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब ठंडे पानी से धो लें।

हर रोज़ अपने चेहरे को ठंडे दूध से इसी तरह से साफ करें।

इसके अलावा, आप ठंडे दूध में पका पपीता मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इससे मृत कोशिकाएं यानि डेड सेल्स निकल जाते हैं।