शरीर को एनर्जी प्रदान करने के साथ चेहरे पर लोशन का कार्य करता है केला, ऐसे करे इसका उपयोग

शरीर को एनर्जी प्रदान करने के साथ चेहरे पर लोशन का कार्य करता है केला, ऐसे करे इसका उपयोग

केले में अधिक मात्रा में आयरन उपस्थित होता है। यह शरीर को एनर्जी प्रदान करता है। अगर आपको अपना वजन बढ़ाना है तो आप रोज एक केला अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।लेकिन क्या आपको पता है कि केले से आप अपने चेहरे की झुर्रियों को भी दूर कर सकते हैं। जी हां ये बात बिल्कुल हकीकत है कि केले से अब चेहरे की झुर्रियां भी गायब हो सकती हैं।ज्यादातर महिलाएं बढ़ती आयु के साथ अपने चेहरे की झुर्रियों को लेकर बहुत ज्यादा परेशान रहती हैं। सिर्फ इतना ही नहीं आज की भागदौड़ भरी जिंदगी व लाइफस्टाइल के चलते कम आयु में ही चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं। अब इन झुर्रियों को बड़ी ही सरलता से घर में उपस्थित केले से दूर किया जा सकेगा। आइए आपको बताते हैं कि किस तरह से केला इसमें मददगार साबित होने कि सम्भावना है।

दरअसल केले के छिलके में लूटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसके अतिरिक्त यह एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है। केले में विटामीन ए की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। लूटीन स्किन को सूरज की लाइट से होने वाली बीमारियों से बचाता है। केले के छिलके में फैटी एसिड्स भी उपस्थित होते हैं जो कि चेहरे पर लोशन का कार्य करते हैं। यह चेहरे की स्कीन को कोमल बनाती है।

कैसे करें इस्तेमाल-

चेहरे पर केले के छिलके का इस्तेमाल करने से पहले अपने फेस को अच्छी तरह से धो लें। इसके लिए आप फेस वॉश या फिर क्लींजर का प्रयोग कर सकती हैं। चेहरे का ऑयल व गंदगी जब दूर हो जाए तब केले के छिलके को चेहरे पर लगाएं।

एक पका हुआ केला लें व उसका छिलका निकाल लें। केले के छिलके को धीरे-धीरे चेहरे पर रब करें। करीब10 से 15 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में रब करते रहें।

थोड़ी देर बाद केले के छिलके के अंदर का भाग काला होने लगेगा। इस प्रोसेस को 2 से 3 बार दोहराएं। केले का छिलका रब करने के बाद एकदम से चेहरा धोने की आवश्यकता नहीं है।कुछ देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपका चेहरा फ्रेश फील करेगा।

इस प्रोसेस को रात में सोने से पहले करें ताकि अपकी स्किन 4 से 5 घंटे तक या फिर रातभर इस मॉइश्चर को अब्जॉर्ब करती रहे।

सुबह उठकर अपना चेहरा फेशवॉस से धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से झुर्रियों की समस्या दूर होगी। साथ ही चेहरे की स्कीन भी मुलायम होगी।