खाने के साथ-साथ चेहरे की ब्यूटी को बढ़ाने का भी कार्य करता हैं ये...

खाने के साथ-साथ चेहरे की ब्यूटी को बढ़ाने का भी कार्य करता हैं ये...

आम तो इन दिनों आप खूब खा रहे होंगे। स्वास्थ्य के लिए आम बहुत ज्यादा हेल्दी भी होता है। आज हम आपको इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हे आप भी प्रयोग कर सकते हैं।खाने के साथ-साथ आप इसका प्रयोग खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। अगर आप भी नहीं जानते हैं तो बता देते हैं, आम किस तरह से चेहरे की ब्यूटी को बढ़ाने के कार्य आ सकता है।

आम से बनाएं स्क्रब
एक पके हुए आम का गूदा एक कटोरी में निकालें। इसमें एक चम्मच मिल्क पाउडर व एक चम्मच शहद मिलाएं। इन्हें मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर गोलाई में लगाना प्रारम्भ करें।इस स्क्रब को लगाने से चेहरे का डेड स्किन व ब्लैकहेड्स साफ होता है। स्कीन पर नेचुरल ग्लो नजर आता है।

फेस पैक का करे काम
जिस तरह आम का गूदा हेल्दी है, उसी तरह इसका छिलका भी चेहरे के लिए अच्छा होता है। आम के छिलके से फेसपैक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए छिलके को कुछ दिनों के लिए धूप में सुखाएं। इसे बारीक पीस लें। इस पाउडर में दही या गुलाब जल मिलाकर हर दिन चेहरे पर लगाएं। इस फेस पैक से स्कीन की डार्क स्पॉट व पिग्मेंटेशन दूर होती है।

मुंहासे घटाए
पिंपल्स यानी मुंहासों से परेशान हैं, तो कच्चे आम को बारीक काटकर उसे पानी में उबाल लें। अब इस पानी से प्रतिदिन दिन में दो बार जरूर चेहरा साफ करें, लाभ जल्दी होगा।

टैनिंग करे कम
धूप में आने-जाने से चेहरे के साथ ही शरीर के अन्य खुले भाग जैसे हाथ-पैर भी टैन हो जाते हैं। ऐसे में आप कच्चे या पके आम के छिलके को अपने हाथ व पैरों पर मलें। आम में उपस्थित विटामिन सी टैनिंग की समस्या को दूर करती है। आम के छिलके से मलने के बाद दही या मलाई से मसाज करें। अंत में हाथ-पैरों को साफ पानी से धो लें।