हेल्दी रहने के साथ-साथ टेस्ट का मजा भी ले सकते है कुछ इस तरह

हेल्दी रहने के साथ-साथ टेस्ट का मजा भी ले सकते है कुछ इस तरह

टेस्टी खाने का हेल्दी खाने से दूर-दूर तक कोई रिश्ता नहीं होता है। लेकिन, टेस्टी खाना किसे पसंद नहीं होता है पर अपनी स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए हमें अपने टेस्ट के साथ समझौता करना ही पड़ता है। अपनी स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं, कम नमक व बिना ऑयल का उबला खाना, करेले का जूस, उबली हुई लौकी, ये सब खाकर हम बोर हो जाते हैं पर फिट रहने के लिए आपको अपने टेस्ट की बलि देनी ही पड़ती है। हेल्दी रहने के लिए हम अपने टेस्ट को भूल जाते हैं, लेकिन अगर हम चाहे तो हेल्दी रहने के साथ-साथ टेस्ट का मजा भी ले सकते हैं

पॉपकॉर्न
मूवी पर जाना हो या फिर लॉग ड्राइव पर पॉपकॉर्न के बिना सब अधूरा सा लगता है, लेकिन अब आपको पॉपकॉर्न खाने के लिए कोई वजह ढूंढने की आवश्यकता नहीं है। पॉपकॉर्न को आप अपने रोज के नाश्ते में भी शामिल कर सकते हैं। अगर हम पॉपकॉर्न को बटर की स्थान ऑलिव तेल से तैयार करते हैं, तो यह आपकी स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा होगा ही व इसको खाने से आपका टेस्ट भी बेकार नहीं होगा।

ओवर नाइट ओट्स स्मूदी
ये टेस्टी होने के साथ बेहद हेल्दी भी होता है। इसे आप अपने घर में भी बहुत सरलता से बना सकते हैं। ओट्स का होने के कारण इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसमें बहुत तरह के फ्लेवर आते हैं जैसे मैंगो फ्लेवर, एप्पल फ्लेवर, बनाना फ्लेवर, चॉकलेट फ्लेवर , बेरी फ्लेवर। इसका सेवन करने से आप पूरा दिन फिट रहेंगे। इसको आप अपने ब्रेकफास्ट में भी शामिल कर सकते हैं।

बेक्ड आलू
आलू खाने में तो बहुत टेस्टी होता है, पर इसमे फैट अधिक होने के कारण हम सब इसे खाने से कतराते हैं, लेकिन अगर आप आलू को बेक करके खाते हैं, तो इसमें फैट की मात्रा तो कम हो ही जाती है व बेक्ड होने के कारण ये व भी ज्यादा टेस्टी हो जाता है। इसमें पोटैशियम व विटामिन भी होता है जो हमारी हेल्थ के लिए बहुत लाभकारी होता है।

पीनट बटर बनाना शेक
ये ड्रिंक हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती है। इसको पीने से हमें भूख कम लगती है जो हमारा फैट कम करने मे मददगार होती है। विटामिन ई होने के कारण इसमें कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है। इसमें आयरन व कैल्शियम भी होता है जिससे हमारी हडि्यां मजबूत होती हैं। ये दिल की बीमारियों को दूर करता है व डायबिटीज को भी कन्ट्रोल करता है।

डार्क चॉकलेट
वैसे तो चॉकलेट खाना हम सबको पसंद होता है, लेकिन जब आपको इसके फायदों के बारे में पता चलेगा तो आप इसे व भी ज्यादा खाना पसंद करेंगे। डार्क चॉकलेट में बेहद न्यूट्रीशन होता है, जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा रखती है, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है व कोलेस्ट्रॉल की समस्या को भी कम करती है। ये हमारे दिमाग व स्कीन के लिए भी बहुत अच्छी होती है। डार्क चॉकलेट को फेस पर लगाने से झुर्रियां कम हो जाती हैं।

माइक्रोनी व पास्ता
माइक्रोनी व पास्ता खाना किसे पसंद नहीं होता है पर मैदे की वजह से हम इसे रोज नहीं खाते हैं, लेकिन अगर हम माइक्रोनी व पास्ता मैदे का नहीं बल्कि रवे खाएं व हम इसमें हरी सब्जी, कम ऑयल व मसालों के साथ बनाएं तो ये हमारी हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है व टेस्ट के लिए भी, इसे हम रोज भी खा सकते हैं।

इडली
साउथ भारतीय खाने की बात हो व इडली का नाम न आए ऐसा हो नहीं सकता है। इडली खाने में तो टेस्टी होती है व साथ ही हमारी स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है। चावल की होने के कारण इसमे कार्बोहाइड्रेट होता है। इडली के साथ हम साम्भर भी खाते हैं जो दाल व सब्जियों का बना होता है इससे हमारे शरीर को प्रोटीन भी मिलता है। भाप में पकी होने के कारण इसमें ऑयल की मात्रा भी कम होती है।