आपके बालों को काला रख सकती है ये सारी चीज़े

आपके बालों को काला रख सकती है ये सारी चीज़े

आपको बता दें, ब्लैक टी प्राकृतिक रूप से आपके बालों को काला करती है व आपके बालों को सुन्दर बनाती है। इसेक बारे में आप नहीं जानते होंगे। ब्लैक टी को आपने सिर्फ स्वास्थ्य के लिहाज़ से ही प्रयोग किया होगा पर हम आपको बता दें, ब्लैक टी सफ़ेद बालों के लिए लाभकारी है। सफेद बाल अधिकांश लोगों के लिए एक आम समस्या है। बहुत से लोगों के बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं। ये आपके लुक को तो बेकार करते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने व सफेद बालों को काला करने के लिए लोग हेयर कलर का उपयोग करते हैं। पर आप ब्लैक टी के प्रयोग भी जान लें तो आपकी ये कठिनाई दूर हो सकती है।

ब्लैक टी
ब्लैक टी में टैनिक एसिड पाया जाता है, जो प्रभावी रूप से आपके सफेद बालों को काला करता है। इसके प्रयोग के लिए, कुछ कप स्ट्रॉन्ग ब्लैक टी बनाएं। अब इसे ठंडा करें व बालों पर लगाएं। 30 मिनट के बाद अपने बालों को धो लें।

कॉफी व ब्लैक टी
कॉफी आपके बालों को काला करने में मदद करती है। इसके लिए, तीन कप पानी में तीन ब्लैक टी बैग उबालें व अब इसमें तीन चम्मच कॉफी मिलाएं। इस मिलावट को 5 मिनट तक उबालें। इसे ठंडा होने पर अपने बालों पर लगाएं व इसे एक घंटे तक छोड़ दें। फिर बालों को पानी से धो लें।

ब्लैक टी से बालों को धोएं
इसके लिए स्ट्रॉन्ग ब्लैक टी बनाएं। इस ब्लैक टी की मदद से अपने बालों को धोएं व इसे 15-20 मिनट तक छोड़ दें। इस प्रकिया को 2-3 बार दोहराएं। यह आपके सफेद बालों को प्रभावी तरीका से काला करने में मदद करेगा।

ब्लैक टी व हर्ब्स
ब्लैक टी के सात टी बैग लेकर इन्हें दो रोज़मेरी व दो ओरिगेनो के पत्तों के साथ उबालें। मिलावट के ठंडा हो जाने के बाद इसे बाल पर लगाएं। इसे 1-2 घंटे के लिए सूखने दें। फिर बालों को सादे पानी से धो लें।

ब्लैक टी व तुलसी
तुलसी की पांच पत्तियों के साथ 5 चम्मच ब्लैक टी उबालें। अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इस मिलावट को ठंडा होने दें। फिर इसे बालों पर लगाएं। यह आपके सफेद बालों को काला करने में मदद करेगा।