अगले 24 घंटे तक मौसम विभाग ने गोवा व मुंबई को लेकर जारी की ये बड़ी चेतावनी

 अगले 24 घंटे तक मौसम विभाग ने गोवा व मुंबई को लेकर जारी की ये बड़ी चेतावनी

अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने गोवा व मुंबई में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 2 घंटे में तटीय कर्नाटक में तेज बारिश हो सकती है। वहीं आ सकती है। लेकिन दिल्ली समेत उत्तर हिंदुस्तान के कई इलाकों में भीषण गर्मी रहेगा। दिल्ली में पारा 46 डिग्री के ऊपर जा सकता है जबकि दिन में लू चलने से लोगों की कठिनाई व बढ़ेगी। लेकिन मंगलवार से तापमान में कमी आ सकती है।



चक्रवाती तूफान को लेकर चेतावनी जारी
मौसम विभाग का बोलना है कि 12 व 13 जून को अरब सागर में 110 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चल सकती हैं। वहीं, 13 जून को गुजरात व महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में 65 से 75 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने का अनुमान है। यह चक्रवाती तूफान का प्रभाव होगा। अरब सागर में चक्रवाती तूफान की पहचान की गई है। इसके धीरे-धीरे केरल की तरफ बढ़ने की संभावना है। हालांकि, अभी तक ओरेंज अलर्ट ही जारी किया गया है।

अब तक कहां पहुंचा मानसून
केरल व कर्नाटक के साथ ही तमिलनाडु के कुछ इलाकों में भी मानसून पहुंच चुका है। उधर, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में तमिलनाडु, केरल व कर्नाटक के कई इलाकों में भारी से ज्यादा भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बोला है कि मानसून को आगे बढ़ने के लिए माहौल अनुकूल है व अगले 48 घंटे में ये उत्तर-पूर्व के कुछ इलाकों में भी मौजूदगी पंजीकृत करा सकता है।

मौसम विभाग ने अपने ताजा बुलिटेन में दक्षिण-पूर्व अरब सागर के आसपास के इलाकों में मछुआरों को न जाने की चेतावनी दी गई है। इसमें लक्षद्वीप, केरल, व कर्नाटक के तटीय इलाकों पर 10 व 11 जून को खतरा बताया जा रहा है। इसके अतिरिक्त महाराष्ट्र व गुजरात के तटीय इलाकों से भी मछुआरों को दूर रहने की हिदायत दी गई है। मौसम विभाग का बोलना है कि जो लोग समुद्र के ज्यादा अंदर हैं उन्हें सलाह दी जाती है कि वह वापस तट पर लौट आएं।