अमरनाथ यात्रा 2019: अमरनाथ यात्रा के दौरान इन चीजों का रखें ध्यान

अमरनाथ यात्रा 2019: अमरनाथ यात्रा के दौरान इन चीजों का रखें ध्यान

धार्मिक यात्रा पर जाने का समय प्रारम्भ हो गया है. केदारनाथ व बद्रीनाथ धाम के साथ-साथ अब अमरनाथ यात्रा की आरंभ भी होने वाली है. हिंदू धर्म को मानने वाले लोग ज़िंदगी में एक बार अमरनाथ यात्रा पर जरूर जाते हैं. शिव भक्तों का मानना है कि यात्रा भले ही मुश्किल हो लेकिन पहुंचने के बाद सुकून जरूर मिलता है. पहाड़ी क्षेत्र व खतरनाक चढ़ाई होने के कारण अमरनाथ यात्रा में कई ऐसे नियम व कानून है जिनका कड़ाई से पालन करना भी महत्वपूर्ण है.

यात्रा का रजिस्ट्रेशन इस बार अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से प्रारम्भ हो रही है. ये कोई आम यात्रा नहीं है जिसे आप सरलता से कर सकते हैं इसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है.अपनी यात्रा से करीब एक महीने पहले रजिस्ट्रेशन कराएं. इसके बाद श्रद्धालुओं को यात्रा परमिट जारी किया जाता है.

अमरनाथ यात्रा के दौरान इन चीजों का ध्यान रखें -अपने पास पर्याप्त कपड़े रखें. -मौसम आकस्मित से बदल सकता है इसलिए रेनकोट, वाटरप्रूफ ट्रेकिंग कोट, टॉर्च, टोपी, दस्ताने, जैकेट, वाटरप्रूफ पजामा अपने साथ रखें. -साड़ी में पैदल यात्रा करना कठिन होता है इसलिए स्त्रियों को सलवार कमीज या ट्रेक सूट पहन कर यात्रा करनी चाहिए. -यात्रियों को अपने पास डिब्बाबंद भोजन रखने की सलाह दी जाती है ताकि भोजन की छोटी-मोटी आवश्यकता को तुरंत पूरा किया जा सके.

-अमरनाथ बोर्ड के द्वारा बताए गए सभी नियमों का कड़ाई से पालन करें. -अपने साथ महत्वपूर्ण दवाइयां साथ रखें ताकि इमरजेंसी में कार्य आ सके. -यात्रा में शारीरिक बल का प्रयोगकरना पड़ता है इसलिए चुस्त कपड़े ना पहने ढीले व आरामदायक कपड़े पहन कर ही यात्रा करें.

यात्रा के दौरान ना करें ये चीजें -चप्पल पहन कर यात्रा ना करें क्योंकि यात्रा के रास्ते बेकार हो सकते हैं व बारिश के कारण फिसलन बढ़ सकती है केवल ट्रेकिंग शूज पहन कर ही यात्रा करें. -किसी भी तरह के शॉर्टकट का प्रयोग ना करें, खतरनाक होने कि सम्भावना है. -यात्रा के दौरान पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली किसी भी गतिविधि से बचें. -यात्रा के कई स्थानों पर चेतावनी लिखी होती है, उसे नजरअंदाज ना करें.