भारतीय मौसम विभाग ने अगले 2-3 दिन में मानसून के गति पकड़ने की जताई उम्मीद

भारतीय मौसम विभाग ने अगले 2-3 दिन में मानसून के गति पकड़ने की जताई उम्मीद

भारतीय मौसम विभाग ने अगले 2-3 दिन में मानसून के गति पकड़ने की उम्मीद जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक, 21 जून को मानसून गोवा व कोकण में दस्तक दे देगा। वहीं, 24-25 जून तक महाराष्ट्र के सभी इलाकों में मानसून की बारिश प्रारम्भ होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि उत्तर हिंदुस्तान के भी कई इलाकों में भी बारिश प्रारम्भ हो गई है।सोमवार से दिल्ली का मौसम सुहाना हो गया है। मौसम विभाग का बोलना है कि आगामी दो दिनों तक बारिश के दशा बने रहेंगे। साथ ही गरज के साथ हल्की होने की उम्मीद है। देश में दे दी है। हालांकि, अब भी मानसून अपने सामान्य समय से लगभग दस दिन पीछे चल रहा है।

Image result for भारतीय मौसम विभाग ने अगले 2-3 दिन में मानसून के गति पकड़ने की जताई उम्मीद

मौसम की जानकारी देने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काइमेट के अनुसार बदलते मौसम के चलते 19 जून तक दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद व गाज़ियाबाद के इलाकों में तेज हवाओं व गरज के साथ रुक-रुककर बारिश की गतिविधियां होने की उम्मीद है।

-मोदी सरकार ऐसे समाप्त करेगी किसानों की सबसे बड़ी टेंशन!मानसून का आगमन इस वर्ष देरी से हुआ है। इस कारण दिल्ली में भी इसका आगमन जुलाई के पहले सप्ताह तक होने की उम्मीद हैं।

मानसून देरी से आया लेकिन अब पकड़ेगा रफ्तार- मौसम विभाग का बोलना है कि चक्रवात 'वायु' के कारण बने मौसमी असर से यह बारिश हो रही है। राजस्थान में जुलाई के पहले हफ्ते में मानसून के आने की उम्मीद है। एजेंसी स्काईमेट के पूर्वानुमान के मुताबिक जून के आखिरी हफ्ते या जुलाई के पहले पखवाड़े में मानसून की झमाझम बारिश हो सकती है।

यह बारिश खरीफ फसलों की बुआई के लिए लाभकारी साबित हो सकती है। दक्षिण-पश्चिम मानसून के धीमे होने के कारण अब तक होने वाली बारिश में 43 प्रतिशत की कमी पंजीकृतकी गई है। मानसूनी बादलों की चाल भी संतोषजनक नहीं रही है।