यहाँ आग उगल रहा सूर्य, इन्सान तो इन्सान भीषण गर्मी की वजह से 15 बंदरों की मौत

यहाँ आग उगल रहा सूर्य,  इन्सान तो इन्सान भीषण गर्मी की वजह से 15 बंदरों की मौत

मध्य प्रदेश में चिलचिलाती गर्मी से इन्सान तो इन्सान, अन्य जीव भी त्राहिमाम कर रहे हैं। पानी की किल्लत अब जानलेवा होने लगी है। शनिवार को प्रदेश के देवास जिले में भीषण गर्मी की वजह से 15 बंदरों की मृत्यु का मुद्दा प्रकाश में आया है। घटना बागली के जोशी बाबा वन्य रेंज की बताई जा रही है। हालांकि वन अधिकारियों के मुताबिक, बंदरों की मृत्यु के पीछे किसी इन्फेक्शन की संभावनाओं से भी इंकार नहीं किया जा सकता।

जानकारी के मुताबिक, मृत शरीर सड़ने भी लगे थे। वन अधिकारियों ने कई शवों को जला भी दिया है। इस बारे में जिला वन ऑफिसर पीएन मिश्र ने बोला कि लाशें सड़ रहीं थी। हम एहतियातन सभी आवश्यक कदम उठा रहे हैं। कुछ मृत शरीर जला दिए गए हैं। उन्होंने बोला कि पास के ही एक जल स्रोत पर बंदरों के एक अन्य दल का अतिक्रमण था। जिसके कारण बंदरों का यह समूह पानी प्राप्त नहीं कर सका। नतीजतन इनकी मौत हो गई।

मिश्र ने बोला है कि मृत बंदरों की विसरा जाँच के लिए सैंपल प्रयोगशाला पहुंचा दिया गया है, जिससे इनकी मृत्यु की वास्तविक वजह का पता लग सके। उन्होंने बोला कि वन्य जीवों के लिए पानी की उचित व्यवस्था की गई है। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में गर्मी ने इस वर्ष कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। राजधानी भोपाल में 40 साल का रिकार्ड तोड़ते हुए तापमान 45.9 डिग्री तक पहुंच गया था, जो सामान्य से 7 डिग्री ज्यादा है।