फिटनेस को लेकर बढ़ रही जागरूकता के साथ ही बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो रही है ये डायट

फिटनेस को लेकर बढ़ रही जागरूकता के साथ ही बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो रही है ये डायट

फिटनेस को लेकर बढ़ रही जागरूकता के साथ ही कीटो डायट बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है. वजन कम करने के लिए लोग कीटो डायट अनुसरण कर रहे हैं. हलांकि, कई लोग इसको लेकर शंका में रहते हैं कि कीटो में क्या खाना ठीक है व क्या नहीं. आइए, आज आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपकी कीटो डायट के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी है.

Image result for फिटनेस, कीटो डायट, फायदें  

कीटो डायट कार्बोहाइड्रेट के सेवन को कम कर देता है. इस डायट में आप रोजाना 20-50 ग्राम कार्बोहाइड्रेट ही ले सकते हैं. ऐसे में कई लोगों के लिए यह बहुत ज्यादा चैलेंजिंग होता है वलोग इसे बीच में ही छोड़ देते हैं. आइए, आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपकी इस चुनौती को थोड़ा कम कर देंगे व आपको फुल रखने में आपकी मदद करेंगे.

Cheese
चीज पोषक होने के साथ ही स्वादिष्ट भी होता है. मार्केट में कई तरह के वस्तु उपस्थित हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो ये सभी लो-कार्ब होते हैं. ऐसे में कीटो डायट में आप वस्तु शामिल करके अपनी कठिन सरल कर सकते हैं.

अंडा
आप अंडो का किसी भी तरह से प्रयोग कर सकते हैं. फ्राई करके, उबाल के, अंडा भुरजी या फिर ऑमलेट बनाकर. एक अंडे में करीब एक ग्राम कार्ब ही होता है. यह हॉर्मोन्स भी ट्रिगर करता है जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है व आप बेवजह कार्ब्स लेने से बचते हैं.

सी फूड्स
सी फूड्स विटमिन व प्रोटीन रिच होते हैं व इनमें कार्ब नहीं होता है या फिर बेहद कम होता है. स्वाद में भी ये आपको सैटिस्फाई कर सकते हैं. ऐसे में सी-फूड्स से अच्छा ऑप्शन व क्या होने कि सम्भावना है.

नारियल का तेल
नारियल का ऑयल अपनी कुछ खास प्रॉपर्टीज की वजह से कीटो के लिए परफेक्ट है. नारियल ऑयल में उपस्थित फैट सीधा कीटोन्स में बदल जाता है व तुरंत ऐनर्जी देता है.

पत्तेदार सब्जियां
पत्तेदार सब्जियां अपने फाइबर कंटेंट की वजह से जानी जाती हैं. इनमें विटमिन भी भरपूर मात्रा में होता है. सब्जियों को ऑलिव ऑइल या नारियल के ऑयल में पकाएं. ये आपके खाने को स्वादिष्य बनाने के साथ ही बिना ज्यादा कार्ब लिए आपका पेट भरने में भी मदद करेंगी.

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स हेल्दी, हाई फैट व लो कार्ब फूड्स होते हैं. इनके सेवन से हार्ट डिजीज का भी खतरा कम होता है. हालांकि, इसके सेवन में आपको सावधानी बरतनी चाहिए. इन्हें सीमित मात्रा में ही खाएं.