वर्ल्ड कप में शर्मनाक पराजय के बाद पाकिस्तानी कर रहे है कश्मीर के बदले कोहली की मांग, जानिये कारण

वर्ल्ड कप में शर्मनाक पराजय के बाद पाकिस्तानी कर रहे है कश्मीर के बदले कोहली की मांग, जानिये कारण

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 रविवार को पाकिस्तानी क्रिकेट टीम से मिली पराजय के बाद सोशल मीडिया में एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में कुछ लोग पाकिस्तानी झंडे के साथ बैनर लिये हुए हैं जिसमें लिखा है WE DON’T WANT KASHMIR, GIVE US VIRAT KOHLI. दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तानी वर्ल्ड कप में अपनी टीम के प्रदर्शन इतने निराश है कि विराट कोहली को पाकिस्तानी क्रिकेट टीम में शामिल होने की मांग कर रहे हैं व कह रहे हैं हमें कश्मीर नहीं चाहिए, हमें विराट कोहली दे दो। ।
Image result for पाकिस्तानी क्यों कह मांग रहे हैं कश्मीर के बदले विराट
सोशल मीडिया में वायरल पोस्ट

जाने- मानी लेखक मधु किश्वर ने भी इस तस्वीर को बिना जांचे- परखे रीट्वीट किया है व लिखा है एक वक्त पर पाकिस्तानी जपते थे, माधुरी दे दो, पीओके भी ले लो'। अब नयी चाहत है।

फोटोशॉप है तस्वीर, पाक की नहीं हिंदुस्तान की है फोटो

हमने जब इस तस्वीर को सच्चाई जानने के लिए रिवर्स इमेज में डाला तो हमें दावे के उलट इसकी लोकेशन पाक की स्थान जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग-श्रीनगर हाईवे की मिली।जब हमने व सर्च किया तो ये तस्वीर हाल की भी नहीं साबित हुई। इस फोटो का ओरिजन अगस्त 2016 है। दरअसल इस फोटो के साथ फोटोशॉप करके छेडछाड़ की गई है। ओरिजनल तस्वीर में बैनर में लिखा है- 'हमें आजादी चाहिए। ।

कहां से आई ये तस्वीर

दरअसल,ये फोटो तब सामने आई जब कश्मीर में हिजबुल मुजाहिद्दीन कमांडर बुरहान वानी को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था। बुरहान वानी के मृत्यु के बाद कश्मीर में इसका जबदस्त विरोध प्रदर्शन हुआ था। कश्मीर में हुए विरोध प्रदर्शन के रिपोर्टिंग के दौरान ये फोटो सामने आई थी जिसमें पाक के झंडे के साथ कुछ कश्मीरी युवा बैनर में 'हमें आजादी चाहिए। ।लिखकर सुरक्षाबलों के हाथों बुरहान वानी के मारे जाने का विरोध कर रहे थे। ये तस्वीर इंडिया टूडे के एक रिपोर्ट से उठाई गई है जिसमें बुरहान वानी के मारे जाने के बाद विरोध प्रदर्शन पर थी।