सेंधा नमक इस तरह से आपको पैरों के दर्द से दिलाएगा छुटकारा

सेंधा नमक इस तरह से आपको पैरों के दर्द से दिलाएगा छुटकारा

पैरों का दर्द एक ऐसी समस्या है जिसके शिकार हर आयु के लोग होते हैं। पैरों में होने वाला दर्द पैर के किसी भी हिस्से में होने कि सम्भावना है जैसे- एड़ी, अंगूठा, टखना व तलवा। किसी चोट के कारण हुई सूजन पैरों में होने वाले दर्द का कारण हो सकती है। अर्थराइटिस भी पैरों में होने वाले दर्द का मुख्य कारण है। इसे दूर करने के लिए आप कुछ घरेलु तरीका अपना सकते हैं।

Image result for Pain in the feet, adopted this though

1. सिरका:
सिरका का उपयोग विभिन्न उपचारों में किया जाता है व मोच या खिंचाव के कारण पैरों में हुए दर्द से भी राहत मिलती है। सिरके के प्रयोग से पैर में हुए सूजन भी कम हो जाते हैं। एक टब में गर्म पानी लें व उसमें सिरके की कुछ बूंद डालें। फिर पैर को थोड़ी देर इसमें रखें। इससे आपको दर्द से जल्द राहत मिलेगी।

2. सेंधा नमक:
सेंधा नमक आपके पैरों को दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। सेंधा नमक में मैग्नीशियम होता है जो पैर दर्द से तुरंत आराम दिलाता है। 2 से 3 चम्मच सेंधा नमक को गर्म पानी में डालें व 10 से 15 मिनट तक उसमें पैर को रखें। सेंधा नमक आपने पैरों को सूखा कर सकता है, इसलिए उन्हें भिगोने के बाद मॉइस्चराइजर लगाएं। [ : पीरियड्स को अवधि से पहले रोकने के लिए घरेलू उपाय]

3. लौंग का तेल:
लौंग का ऑयल सिरदर्द, जोड़ों के दर्द व पैर के दर्द के इलाज में अत्यधिक प्रभावी होता है। तुरंत राहत के लिए, पैरों पर लौंग के ऑयल से मालिश करें। यह रक्त प्रवाह को बढ़ाता है वमांसपेशियों के खिंचाव में आराम देता है। यदि आपकी स्कीन संवेदनशील है तो लौंग के ऑयल में 3 से 4 बूंद जैतून का ऑयल या नारियल के ऑयल में मिलाएं व उससे अपने पैरों पर मालिश करें।

4. बर्फ:
आइस थेरेपी दर्द को कम करने व पैरों की सूजन से राहत पाने के लिए एक अच्छा उपाय है। एक छोटे से प्लास्टिक बैग में बर्फ के टुकड़े लें व धीरे-धीरे दर्द वाले हिस्से पर मालिश करें।बर्फ का कम तापमान दर्द वाले हिस्से के नसो को थोड़ी देर के लिए सुन्न कर देता है जिससे पैरों के दर्द से राहत मिलती है। ध्यान रहे कि आइस पैक को 10 मिनट से ज्यादा दर्द वाले स्थान पर ना रखें, क्योंकि इससे आपकी स्कीन व नस डैमेज हो सकते हैं।