देश व दुनिया की है अहम खबरें, जिस पर टिकी है आज दुनियाभर की नजरें

देश व दुनिया की है अहम खबरें, जिस पर टिकी है आज दुनियाभर की नजरें

हर दिन की आरंभ नयी खबरों के साथ होती है। ऐसी कई खबरें होती हैं जिनके बारे में पहले से आपको पता होना महत्वपूर्ण होता है। कई बार ये खबरें आपके लिए बेहद कार्य 

की भी साबित हो सकती हैं जिसके बारे में शायद आपको जानकारी ही नहीं थी। News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही देश व दुनिया की अहम खबरें लेकर आया है जिस पर आज दुनियाभर की नजरें टिकी होंगी।

आज 11 तारीख है। राजस्थान के सियासी संकट के बीच प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कांग्रेस पार्टी नेता राहुल गांधी से मुलाकात की, उसके बाद से उनकी घर वापसी के इशारा मिल रहे हैं। वहीं दुनिया जहां कोरोना की जंग लड़ रही है, उसी समय रूस की कोरोना वैक्सीन ने एक उम्मीद जगाई है। इस वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कल होगा लेकिन इसकी सारी तैयारियां आज ही पूरी की जाएंगी।

राजस्थान में सियासी संकट पर आज लगेगा विराम
>> राजस्‍थान का सियासी संकट अब थमता नजर आ रहा है। सोमवार को सचिन पायलट व राहुल गांधी की मुलाकात के बाद माहौल एकदम बदल गया। उम्मीद की जा रही है कि आज राजस्थान में पिछले कई दिनों से चला आ रहा सियासी घमासान थम जाएगा।
>> कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने राजस्थान के पूर्व डिप्‍टी मुख्यमंत्री सचिन पायलट की राहुल गांधी से मुलाकात के बाद सोमवार को तीन सदस्यीय समिति गठित करने का निर्णय किया ताकि पायलट व उनके समर्थक विधायकों द्वारा उठाए गए मुद्दों का निदान हो सके व मुद्दे का उचित निवारण किया जा सके।

बसपा विधायकों के कांग्रेस पार्टी में जाने के विरूद्ध उच्चतम न्यायालय में सुनवाई आज
>> 
राजस्थान में एक ओर जहां सबकुछ अच्छा होता दिख रहा है वहीं दूसरी तरफ छह बीएसपी विधायकों के कांग्रेस पार्टी में विलय पर उच्चतम न्यायालय में आज सुनवाई होनी है। जस्टिस अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ बीजेपी विधायक मदन दिलावर व बीएसपी विधायकों की ओर से दायर याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

>> बसपा के छह विधायकों ने सर्वोच्च न्यायालय से अनुरोध किया है कि पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने को लेकर उनके विरूद्ध राजस्थान उच्च न्यायालय में लंबित अयोग्यता याचिका को अपने पास ट्रांसफर कर लें।

कोरोना की पहली वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए आज पूरी होगी प्रक्रिया
>> 
कोरोना वायरस के बढ़तें संक्रमण के बीच रूस ने कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा किया है। रूस कल इस वैक्सीन का पंजीकरण कराने जा रहा है। इसकी पूरी प्रक्रिया आज पूरी की जानी है। रूस के जानकार ों का दावा है कि वैक्सीन की जाँच का ट्रायल अंतिम चरण में है व पूरी तरह से पास है।

>> रूस में तैयार हुई कोरोना वैक्सीन को रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़ी संस्था गमलेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ने तैयार किया है। रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को के मुताबिक उनकी वैक्सीन ट्रायल में पास रही तो अक्टूबर से इसे देश में बड़े पैमाने पर लगाने का कार्य प्रारम्भ कर दिया जाएगा।

कृष्ण जन्माष्टमी आज, इस वर्ष बृज के मंदिरों में नहीं उमड़ेगी भीड़
>> कृष्ण जन्माष्टमी हर वर्ष भादो पास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है। 12 अगस्त को अष्टमी तिथि है लेकिन 11 अगस्त से ही अष्टमी लग जाएगी। यही वजह है कि इस बार कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव दो दिन मनाया जाएगा।

>> भगवान कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ था इस कारण से अष्टमी तिथि व रोहिणी तिथि भिन्न-भिन्न दिन में पड़ने के कारण 12 अगस्त को भी जन्माष्टमी मनाई जाएगी। हर वर्ष की तरह इस बार सारे बृज क्षेत्र में कान्‍हा जन्‍म की बधाई, उमंग, मंदिरों में बरसने वाला आनंद व लोगों के उत्‍साह की झलकियां नहीं दिखेंगी।