कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के दौरान जाने केरल का हाल

कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के दौरान जाने केरल का हाल

पिछले दिनों केरल की एक दुकान ने देशभर का ध्यान अपनी तरफ खींचा था। कई लोग इस दुकान के बाहर खड़े होकर सेल्फी लेते दिखाई दिए। दरअसल इस दुकान का नाम कोरोना टेक्सटाइल था। 

वैश्विक महामारी से मिलते जुलते नाम की वजह से इसने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा। ये दुकान कोच्चि से 40 किलोमीटर दूर स्थित है। एक खबर एजेंसी से वार्ता के दौरान इस दुकान के मालिक ने बोला है कि अब लोग मेरे साथ सेल्फी लेते हैं। वजह बस एक है-उसकी दुकान का नाम।

महामारी की वजह से कोरोना नाम कुख्यात हो गया है। वैश्विक महामारी से मरते लोगों व हर तरफ से इसे लेकर आने वाली खबरों की वजह से ये नाम लोगों के जेहन में डरावने रूप से चढ़ गया है। लेकिन ऐसा नहीं है कि ये नाम सिर्फ डरावना है। ऊपर जिस दुकान का जिक्र किया गया उसके अतिरिक्त भी कुछ ऐसी चीजें और जगहें हैं जिनके नाम कोरोना हैं।

सैंट कोरोना

ईसाइयत में एक संत हुईं जिनका नाम भी कोरोना था। इन्हें ईसाई शहीद भी माना जाता है। बोला जाता है कि 170 ईस्वी में उन्हें रोमन शासक मार्कस औरेलियस ने मरवा दिया था। हालांकि उनकी मौत को लेकर भिन्न-भिन्न ग्र्ंथों में मतभेद भी हैं। सैंट कोरोना की एक प्रतिमा डेनमार्क की नेशनल गैलरी में भी लगी हुई है। ईसाइयत में उन्हें याद करने का दिन है 24 नवंबर। उनकी मृत्यु पहले धर्मयुद्ध के दौरान हुई थी। उन्हें विशेष रूप से स्कैंडिविनियाई राष्ट्रों में बहुत ज्यादा सम्मान दिया जाता है।

अमेरिका का कोरोना शहर
अमेरिका में कोरोना नाम का शहर भी है। ये शहर कैलिफोर्निया प्रदेश में पड़ता है। वर्ष 2010 की जनगणना के मुताबिक इस शहर की आबादी करीब डेढ़ लाख है। इस शहर में एक बहुत बड़ा म्यूजियम उन लोगों के नाम पर बना है जिन्होंने इस शहर की स्थापना की थी। गौरतलब कि अमेरिका इस समय कोरोना के विरूद्ध गंभीर लड़ाई लड़ रहा है। उसके सभी 50 राज्यों में कोरोना के मरीज निकले हैं।

कोरोना यानी क्राउन
अगर यूरोपीय राष्ट्रों की बात करें तो स्पेन में कोरोना का मतलब होता है क्राउन यानी ताज। अमेरिकी शहर कोरोना का नाम भी इस अर्थ में रखा गया है। स्पेन में ताज के लिए la Corona शब्द का प्रयोग करते हैं। कोरोना शब्द का प्रयोग स्पैनिश में अन्य चीजों के लिए भी किया जाता है।

कोरोना बीयर
मेक्सिको में कोरोना नाम की एक बीयर बेहद प्रसिद्ध है। मेक्सिको के अतिरिक्त बेल्जियम में भी इसे बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। वर्ष 1998 से अमेरिका में कोरोना सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाले बीयर ब्रांड में से एक है। लेकिन अब कोरोना के खौफ की वजह से अमेरिका में लोगों ने ये बीयर पीना बंद कर दिया है। हाल ही में अमेरिका में कराए गए एक सर्वे के मुताबिक 38 फीसदी लोगों ने बोला कि इसके नाम की वजह से लोग अब इस बीयर को नहीं पी रहे हैं।

कोरोना सिगार
वहीं सेंट्रल अमेरिकी देश निकारगुआ में कोरोना नाम की एक सिगार बेहद प्रसिद्ध है। सारे निकारगुआ में इस सिगार की बेहद डिमांड है। इस सिगार की निर्माता कंपनी को कोरोना वायरस के आउटब्रेक के बाद स्पष्टीकरण देना पड़ा है।

क्रोना करेंसी
कोरोना से मिलता-जुलता नाम स्वीडेन की करेंसी का भी है। इसे क्रोना कहते हैं। संसार के सबसे खुशहाल व विकसित राष्ट्रों में शुमार किया जाने वाल स्वीडन भी इस वक्त कोरोना वायरस की गिरफ्त में है।

स्थानीय उड़िया शब्द कोरोना
हिंदुस्तान के ओडिशा में एक छोटे ड्रिलिंग करने वाले औजार को भी कोरोना नाम से पुकारा जाता है। इस औजार का प्रयोग प्रदेश में सामान्य तौर पर नारियल की ऊपरी परत हटाने के लिए किया जाता है।