एक क्लिक में पढ़े पढ़ें देश व दुनिया की 10 बड़ी खबरें

एक क्लिक में पढ़े पढ़ें देश व दुनिया की 10 बड़ी खबरें

कांग्रेस पार्टी (Congress) के नेतृत्व को लेकर अभी तक कोई निर्णय नहीं होने के मद्देनजर सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) अंतरिम अध्यक्ष का कार्यकाल पूरा होने

के बाद भी पार्टी की कमान अभी संभालती रहेंगी। सोनिया के दोबारा अंतरिम अध्यक्ष बनने के बाद से पार्टी के अंदर से ही आवाज उठने लगी है। कांग्रेस पार्टी नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने कहा, 'अब हमें पार्टी के नेतृत्व को आगे बढ़ाने के बारे में स्पष्ट होना चाहिए। मैंने पिछले वर्ष अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर सोनिया जी की नियुक्ति का स्वागत किया था, लेकिन मेरा मानना है कि उनसे अनिश्चितकाल तक इस जिम्मेदारी को उठाने की उम्मीद करना उचित नहीं होगा। 'भारतीय सेना (Indian army) ने सोमवार को बोला कि वह पिछले महीने शोपियां (Shopian) में एक कथित फर्जी एनकाउंटर में राजौरी (Rajouri) के तीन युवकों के मारे जाने की जाँच करेगी। दरअसल कुछ परिवारों ने सोशल मीडिया (Social Media) पर तस्वीरों के जरिए दावा किया कि वे उनके सम्बन्धी थे। बाघा खान के बेटे अबरार अहमद (17), सबीर हुसैन के बेटे इम्तियाज अहमद (19) व मोहम्मद यूसुफ के बेटे अबरार अहमद (22), राजौरी जिले के पीरी कोटरंका के निवासी हैं। तीनों के ही परिजनों ने बोला कि उनके बेटे रहस्यमय ढंग से गायब हो गए। बताया गया कि वे कार्य की तलाश में कश्मीर (Kashmir) जाने के लिए 16 जुलाई को घर से निकले थे।

यहां पढ़ें देश व दुनिया की 10 बड़ी खबरें


कब तक कांग्रेस पार्टी की कमान संभालेंगी सोनिया, राहुल को त्याग पत्र वापस लेना होगा: शशि थरूर
#शशि थरूर ने कहा, यदि राहुल गांधी नेतृत्व को फिर से प्रारम्भ करने के लिए तैयार हैं, तो उन्हें केवल अपना त्याग पत्र वापस लेना होगा। मुझे लगता है कि पार्टी कार्यकर्ता, कांग्रेस पार्टी काम समिति व हर कोई यह स्वीकार करेगा, क्योंकि वह दिसंबर 2017 में निर्वाचित अध्यक्ष थे। अगर वह कहते हैं कि वो वापस पार्टी की कमान को संभालना नहीं चाहते हैं। तो बात अलग होगी। शशि थरूर ने बोला कि सिर्फ मैं ही नहीं बल्कि पार्टी का हर नेता यह सवाल पूछ रहा है कि आखिरकार कब तक ऐसा ही चलता रहेगा। '


Rajasthan: सचिन पायलट बगावत के बाद पहली बार आए कैमरे के सामने, कहीं यह 5 खास बातें
#राजस्थान (Rajasthan) का सियासी संकट समाप्त होता नजर आ रहा है। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने सोमवार को सचिन पायलट (Sachin Pilot) के साथ मीटिंग की। इस मीटिंग के बाद पायलट के बयान से सूबे में उठे सियासी तूफान के थमने की आहट मिल रही है।
#सचिन पायलट ने कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi), पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi), वरिष्ठ नेता अहमद पटेल (Ahmed Patel) व केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal) के साथ मीटिंग की। पूर्व उपमुख्यमंत्री पायलट ने शीर्ष नेताओं से मुलाकात के बाद सोमवार को बोला कि पद को लेकर उनकी कोई लालसा नहीं है व उम्मीद है कि समस्या का जल्द निवारण हो जाएगा।



सोशल मीडिया के दावों के बाद शोपियां में मारे गये 'आतंकियों' के एनकाउंटर की जाँच करेगी सेना
#भारतीय सेना (Indian army) ने सोमवार को बोला कि वह पिछले महीने शोपियां (Shopian) में एक कथित फर्जी एनकाउंटर में राजौरी (Rajouri) के तीन युवकों के मारे जाने की जाँच करेगी। दरअसल कुछ परिवारों ने सोशल मीडिया (Social Media) पर तस्वीरों के जरिए दावा किया कि वे उनके सम्बन्धी थे।
#बाघा खान के बेटे अबरार अहमद (17), सबीर हुसैन के बेटे इम्तियाज अहमद (19) व मोहम्मद यूसुफ के बेटे अबरार अहमद (22), राजौरी जिले के पीरी कोटरंका के निवासी हैं। तीनों के ही परिजनों ने बोला कि उनके बेटे रहस्यमय ढंग से गायब हो गए। बताया गया कि वे कार्य की तलाश में कश्मीर (Kashmir) जाने के लिए 16 जुलाई को घर से निकले थे।



SSR Case: प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ के दौरान रिया चक्रवर्ती की इमोशनल एक्टिंग, घुमा फिराकर दे रही हैं जवाब
#एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की संदिग्ध मृत्यु मुद्दे में दूसरे दिन प्रवर्तन निदेशालय (ED) की पूछताछ के दौरान रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) कई बार रोने की व बेहद भावुक होकर जवाब देने की प्रयास कर रही थी।
#लेकिन प्रवर्तन निदेशालय की टीम रील जीवन नहीं बल्कि रियल जीवन वाले ऑफिसर के जैसे बेहद प्रोफेशनल ढंग से पूछताछ करती रही है। जानकारों सूत्रों का बोलना है कि कई घंटों की पूछताछ में रिया जब किसी सवाल का जवाब नहीं दे पाती थी तब वो भावुक होने की प्रयास कर रही थी।



Rajasthan Crisis: पायलट-राहुल की मुलाकात के बाद सियासी संकट पर विराम! सोनिया गठित करेंगी 3 लोगों की कमेटी
#राजस्‍थान का सियासी संकट अब थमता नजर आ रहा है। सोमवार को सचिन पायलट (Sachin Pilot) व राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की मुलाकात के बाद माहौल एकदम बदला बदला सा नजर आ रहा है। शाम होते होते एक तरफ राजस्‍थान के पूर्व डिप्‍टी मुख्यमंत्री पायलट के समर्थक विधायक भंवरलाल शर्मा ने मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की, तो दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal) ने बयान जारी करते हुए एक बड़ा खुलासा किया है।
#उन्‍होंने बोला कि कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने राजस्थान के पूर्व डिप्‍टी मुख्यमंत्री सचिन पायलट की राहुल गांधी से मुलाकात के बाद सोमवार को तीन सदस्यीय समिति गठित करने का निर्णय किया ताकि पायलट व उनके समर्थक विधायकों द्वारा उठाए गए मुद्दों का निदान हो सके व मुद्दे का उचित निवारण किया जा सके।



सुशांत सिंह राजपूत केस: रिया चक्रवर्ती से प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ सहित दिनभर क्या-क्या हुआ, 5 पॉइंट में समझें
#प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने अदाकार सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मृत्यु से संबंधित धन शोधन के मुद्दे में अदाकारा रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) तथा उनके परिवार के सदस्यों से सोमवार को करीब नौ घंटे तक पूछताछ की।
#रिया, उनके भाई शौविक तथा पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती पूर्वाह्न करीब 11 बजे बलार्ड एस्टेट इलाके में स्थित प्रवर्तन निदेशालय ऑफिस पहुंचे। उन्हें सोमवार को पेश होने के लिए सम्मन भेजा गया था। मुंबई पुलिस की महिला कर्मियों के साथ रिया को व साथ में उनके भाई शौविक को रात नौ बजे के कुछ समय बाद प्रवर्तन निदेशालय ऑफिस से निकलते हुए देखा गया।



इन बैंकों में सेविंग्स एकाउंट खोलने पर होगा फायदा! 7 प्रतिशत तक मिल रहा ब्याज
#क्या आपको पता है कि कम ब्याज दर के इस दौर में कुछ ऐसे भी बैंक हैं जो सेविंग्स बैंक एकाउंट पर 7 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहे हैं? बैंक में सेविंग्स एकाउंट के जरिए ही सैलरी, इन्वेस्टमेंट्स व कर्ज़ EMI मैनेज हो जाते हैं।
#ऐसे में आपको इस बात पर भी आवश्यकता विचार करना चाहिए कि जो रकम आप अपने सेविंग्स एकाउंट (Savings Account) में डालते हैं, उसपर आखिर कितने प्रतिशत ब्याज का फायदा मिल रहा है। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक ने नीतिगत ब्याज दरों में लगातार कटौती की है, जिसके बाद बैंकों ने भी ब्याज दरों में भी कटौती की हैं।



पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी वेंटिलेटर पर, दिल्ली में हुई पास ब्रेन सर्जरी
#सेना के रिसर्च व रेफरल (आर एंड आर) अस्पताल में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Former President Pranab Mukherjee) के मस्तिष्क की सर्जरी (Brain Surgery) हुई। मस्तिष्क में बने खून के थक्के को हटाने के लिए यह सर्जरी की गयी। सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी है।
#अस्वस्थ चल रहे मुखर्जी डॉक्टरों की सलाह पर अस्पताल में भर्ती कराये गए थे व सर्जरी के पहले वे कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। सूत्रों ने पीटीआई-भाषा को बताया, 'सेना के आर एंड आर अस्पताल (Army's Research and Referral R&R Hospital) में थक्का हटाने के लिए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के मस्तिष्क की सर्जरी पास रही। '



अमेरिका में 4 करोड़ की स्कॉलरशिप पाने वाली छात्रा सुदीक्षा भाटी की सड़क हादसे में मौत
#अमेरिका के बॉबसन कॉलेज (Bobson College of America) की स्टूडेंट सुदीक्षा भाटी (Sudiksha Bhati) की सड़क हादसे में भयावह मृत्यु हो गई। बताया जा रहा है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) के चलते सुदीक्षा इंडिया वापस आ गई थीं।
#सोमवार की प्रातः काल वो अपने मामा से मिलने चाचा सतेंद्र भाटी के साथ स्कूटी से सिकंदराबाद जा रही थीं। नेशनल हाईवे पर औरंगाबाद गांव के पास उनकी स्कूटी को तेज रफ़्तार बाइक सवार ने टक्कर मार दी। इस हादसे में सुदीक्षा की मृत्यु हो गई है जबकि उनके चाचा सतेंद्र भाटी को गंभीर चोटें आई हैं।



BSNL के इन सस्ते रिचार्ज प्लान्स में हर दिन मिलता है 2GB डेटा, फ्री कॉलिंग भी
#कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते ज़्यादातर चीज़ें घर से हो गई हैं। ऐसे में फोन का प्रयोग बहुत ज्यादा बढ़ गया है। शॉपिंग से लेकर ट्रांसैक्शन तक सारे कार्य अब औनलाइन (online) हो रहे हैं, जिसके चलते मोबाइल डेटा (mobile data) का ज़्यादा प्रयोग हो रहा है।
# फोन पर फिल्में या कोई लंबी वीडियो देखते हुए डेटा बहुत जल्दी-जल्दी समाप्त होता व ऐसे में 1GB या 1.5GB इंटरनेट कम पड़ जाता है। आज हम आपको भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के कुछ ऐसे प्लान्स के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आपको हर दिन 2GB मिलता है। अच्छी बात ये है कि इन प्लान में कई फायदे दिए जाते हैं व इनकी मूल्य भी ज़्यादा नहीं है