इस महामारी के बीच इन राज्यों में बिक रही है शराब, पढ़े

इस महामारी के बीच इन राज्यों में बिक रही है शराब, पढ़े

भारत में कोरोना वायरस (Cornavirus) महामारी के बीच, पंजाब (Punjab) व केरल (Kerala) में शराब की बिक्री जारी रहेगी। दोनों राज्यों ने सभी प्रकार के पेय पदार्थों को 'आवश्यक' वस्तुओं के रूप में क्लासीफाइ किया है। 

शराब की बिक्री की अनुमति देने के प्रदेश सरकार के निर्णय को ठीक ठहराते हुए, सोमवार को केरल के सीएम पिनराई विजयन ने कोविड -19 महामारी से उत्पन्न 'अजीबोगरीब' स्थिति का हवाला दिया व पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के एक कथित ट्वीट का हवाल दिया।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार विजयन ने कहा, 'मेरे पास पंजाब के सीएम का एक संदेश है। मैं इसे आपके लिए पढ़ूंगा सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी (पंजाब में)। विजयन ने कहा, 'वह बताते हैं कि ये आवश्यक सेवाएं व वस्तुएं क्या हैं - 'किराने का सामान, शराब' विजयन ने कहा, 'राज्य में व्याप्त अजीबोगरीब स्थिति इस तरह के तरीका महत्वपूर्ण हैं। '

विजयन ने बोला था, ‘शराब की दुकानें खुली रहेंगी। जब सरकार ने शराब की बिक्री रोक दी थी तो हमें कुछ बुरे अनुभवों से गुजरना पड़ा था। इससे कई सामाजिक मामले उत्पन्न होंगे। ' सरकार के फैसला की आलोचना करते हुए नेता विपक्ष रमेश चेन्निथला ने बोला कि यह शराब की सभी दुकानों को बंद करने के विरूद्ध सरकार के अड़ियल रवैये को दर्शाता है जिससे प्रदेश व अधिक खतरनाक स्थिति में पहुंचेगा।

कुल राजस्व का 15 प्रतिशत 



शराब पर ड्यूटी से केरल को सालाना लगभग 2,500 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होता है, जो उसके कुल राजस्व का 15 फीसदी है।

रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब सरकार के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की कि 31 मार्च तक बंद होने के बावजूद, प्रदेश में शराब की दुकानों को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, प्रवक्ता ने इस बात से मना किया कि मुख्यमंत्री अमरिंदर ने किसी ट्वीट में इसका उल्लेख किया है।

इससे पहले शनिवार (25 मार्च) को, प्रदेश सरकार ने एक अधिसूचना जारी की जिसमें किराने का सामान, ताजे फल, सब्जियां, पीने के पानी व चारे के साथ छूट की सूची में 'पेय' का जिक्र किया गया था.

इस बीच, केरल में, 'आवश्यक' आइटम बेचने वाली दुकानें प्रातः काल 7 से शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी। हालांकि, प्रदेश के कासरगोड में जहां सोमवार तक कोरोनोवायरस के 38 मुद्दे सामने आये थे, वहां दुकानें प्रातः काल 11 बजे से शाम पांच बजे तक खुली रहेंगी।