पीएम मोदी: युवाओं को साफ नीयत के साथ बढ़ना होगा आगे

पीएम मोदी: युवाओं को साफ नीयत के साथ बढ़ना होगा आगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गांधीनगर स्थित पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय के 8वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने बोला कि संस्थान से पास होने वाले विद्यार्थी देश की नयी ताकत बनेंगे. पीएम ने बोला कि एक समय था जब लोग प्रश्न उठाते थे कि इस तरह की यूनिवर्सिटी कितना आगे बढ़ पाएगी. लेकिन यहां के विद्यार्थियों ने, प्रोफेसर्स ने  यहां से निकले प्रोफेशनल्स ने इन सारे प्रश्न ों के उत्तर दे दिए हैं. अपने संबोधन में उन्होंने बोला कि 21वीं सदी का जो युवा है, उसको एक क्लीन स्लेट के साथ आगे बढ़ना होगा. पीएम ने बोला कि आप देखिए ज़िंदगी में वही लोग पास होते है, वही लोग कुछ कर दिखाते है जिनके ज़िंदगी में सेंस ऑफ रिस्पॉन्सिबिलिटी का भाव होता है.


यहां पढ़ें पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें
  • इच्छाओं के अंबार से संकल्प की शक्ति अपरंपार होती है. करने के लिए बहुत कुछ है, देश लिए पाने को बहुत कुछ है, पर आपके लक्ष्य टुकड़ों में बिखरे नहीं होने चाहिए. आप कमिटमेंट के साथ आगे बढ़ेंगे तो अपने भीतर ऊर्जा का भंडार महसूस करेंगे.
  • सेंस ऑफ रिस्पॉन्सिबिलिटी  पर्पस ऑफ जीवन दो ऐसी पटरियां हैं, जिनपर आपके संकल्पों की गाड़ी बहुत तेजी से दौड़ सकती है. मेरा आपसे आग्रह है कि अपने भीतर एक सेंस ऑफ रिस्पॉन्सिबिलिटी को जरूर बनाए रखिए.
  • आज की जो पीढ़ी है, 21वीं सदी का जो युवा है, उसको एक क्लीन स्लेट के साथ आगे बढ़ना होगा. कुछ लोगों के मन में ये जो पत्थर की लकीर बनी हुई है, कि कुछ बदलेगा नहीं, उस लकीर को क्लीन करना होगा. क्लीन हार्ट का मतलब है साफ नीयत.
  • क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि 1920 में युवा क्या चाहते थे? उनकी महत्वाकांक्षाएं क्या थीं? सभी ने केवल स्वतंत्रता का सपना देखा  अपने सपनों को दांव पर लगा दिया. 1920-1947 के बीच के युवाओं ने अपने देश के लिए अपना सर्वस्व दे दिया था. मैं चाहता हूं कि आप सभी उनसे प्रेरणा लें.
  • आप देखिए ज़िंदगी में वही लोग पास होते है, वही लोग कुछ कर दिखाते है जिनके ज़िंदगी में सेंस ऑफ रिस्पॉन्सिबिलिटी का भाव होता है. विफल वो होते है जो सेंस ऑफ बर्डन में जीते है. सेंस ऑफ रिस्पॉन्सिबिलिटी का भाव आदमी के ज़िंदगी में सेंस ऑफ अपरच्यूनिटी को भी जन्म देता है.
  • ऐसा नहीं है कि आप अपने ज़िंदगी में पहली बार किसी परेशानी का सामना कर रहे होंगे, ऐसा भी नहीं है कि ये चुनौती भी आखिरी होगी. ऐसा नहीं है कि पास व्यक्तियों के पास समस्याएं नहीं होतीं. लेकिन जो चुनौतियों को स्वीकार करता है, उनका मुकाबला करता है, वो पास होता है.
  • एक ऐसे समय में ग्रेजुएट होना जब दुनिया इतने बड़े संकट से जूझ रही है,ये कोई सरल बात नहीं है. लेकिन आपकी क्षमताएं इन चुनौतियों से कहीं ज्यादा बड़ी हैं. प्रोबल्म्स क्या हैं, इससे ज्यादा जरूरी ये है कि आपका पर्पस क्या है, आपकी प्रिफरेंस क्या है  आपका प्लान क्या है?
  • आज देश अपने कार्बन फुटप्रिंट को 30-35% तक कम करने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहा है. कोशिश है कि इस दशक में अपनी ऊर्जा जरूरतों में नेचुरल गैस की हिस्सेदारी को हम 4 गुणा तक बढ़ाएं.
  • मुझे विश्वास है कि आप अपनी स्किल, अपने टैलेंट, अपने प्रोफेशनलिज्म से आत्मनिर्भर भारत की बड़ी ताकत बनके उभरेंगे. मैं आरंभ काल से इस विश्वविद्याल की परियोजनाओं से जुड़ा रहा हूं.
  • एक समय था जब लोग प्रश्न उठाते थे कि इस तरह की यूनिवर्सिटी कितना आगे बढ़ पाएगी. लेकिन यहां के विद्यार्थियों ने, प्रोफेसर्स ने  यहां से निकले प्रोफेशनल्स ने इन सारे प्रश्न ों के उत्तर दे दिए हैं.
  • आज आप ऐसे समय में इंडस्ट्री में कदम रख रहे हैं, जब महामारी के चलते पूरी दुनिया के एनर्जी सेक्टर में भी बड़े परिवर्तन हो रहे हैं. ऐसे में आज हिंदुस्तान में एनर्जी सेक्टर में ग्रोथ की, उद्यमिता की, रोजगार की असीम संभावनाएं हैं.
  • मुझे ये देखकर खुशी होती है कि ये विश्वविद्यालय आज पूरे विश्व में अपनी पहचान बना रहा है. मैं आज यहां एक मुख्य मेहमान के रूप में नहीं, बल्कि विश्वविद्यालय परिवार के एक मेम्बर के रूप में आया हूं.
  • पंडित दीनदयाल उपाध्याय पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी के 8वें कॉन्वोकेशन के मौका पर आप सभी को बहुत बहुत बधाई. आज जो साथी ग्रेजुएट हो रहे हैं, उनको  उनके माता-पिता को भी बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

हरियाणा में कोविड-19 मरीजों की मृत्यु का आंकड़ा हुआ बढ़कर इतना, जाने खबर

हरियाणा में कोविड-19 मरीजों की मृत्यु का आंकड़ा हुआ बढ़कर इतना, जाने खबर

हरियाणा में कोविड-19 मरीजों की मृत्यु का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा. गुरुवार को भी 32 संक्रमितों की मृत्यु हुई. बुधवार को भी 32 मरीजों की मृत्यु हुई थी. तीन दिसंबर को 1635 नए मुद्दे सामने आए.

 हिसार, जींद में सबसे अधिक 5-5 मरीजों की मृत्यु हुई है. गुरुग्राम, फरीदाबाद में 4-4 मरीजों ने दम तोड़ा. भिवानी, झज्जर में 3-3, रोहतक, करनाल, चरखी दादरी में 2-2, फतेहाबाद, पंचकूला में 1-1 मरीज की मृत्यु हुई.

गुरुग्राम में सबसे अधिक 405, फरीदाबाद में 337 नए मुद्दे सामने आए. शेष जिलों में नए मुद्दे 100 से नीचे हैं. मौत दर 1.05 प्रतिशत बनी हुई है, जबकि रिकवरी रेट बढ़कर 92.46 प्रतिशत हो गया है. अभी प्रदेश में केवल 15516 सक्रिय मरीज हैं. गुरुवार को 2760 संक्रमित ठीक होकर घर लौटे.
पंजाब में कोविड-19 के 762 नए केस, 20 की मौत
पंजाब में गुरुवार को कोविड की चपेट में 762 नए मरीज मिले. वहीं 20 की जान चली गई. इसके अतिरिक्त ठीक हुए नए मरीजों की संख्या 812 है. गुरुवार तक संदिग्ध मामलों की संख्या 3265505 रही. दिनभर में 27647 सैंपल इकट्ठे किए गए.

पंजाब में आज लुधियाना में 82, जालंधर में 103, पटियाला में 62, एसएएस नगर में 173, अमृतसर में 63, गुरदासपुर में 33, बठिंडा में 53, होशियारपुर में 42, फिरोजपुर में 7, पठानकोट में 3, संगरूर में 7, कपूरथला में 3, फरीदकोट में 13, मुक्तसर में 8, फाजिल्का में 4, मोगा में 3, रोपड़ में 23, फतेहगढ़ साहिब में 12, एसबीएस नगर में 10, मानसा में 10 मरीज कोविड-19 संक्रमित मिले.


भारत ने गवाई तीन मैच की वन-डे सीरीज, जाने भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज का पूरा शेड्यूल       हरियाणा में कोविड-19 मरीजों की मृत्यु का आंकड़ा हुआ बढ़कर इतना, जाने खबर       सिंघु बॉर्डर पर कोविड-19 वायरस के दौरान प्रदर्शनकारी किसानों में फैला इन बीमारियों का कहर       कजियाणा के नजदीक वन विभाग की ओर से बनाए गए बांध के निर्माण में हुआ यह बड़ा घोटाला, जाने केस दर्ज       दुल्हन बन डायन ने मचाया कोहराम,तस्वीरें देख फैंस हुए घायल       अदा शर्मा के बाद Monalisa ने कराया सिर्फ फूलों वाली ड्रेस में फोटोशूट       क्या नई शिक्षा नीति में खत्म हो जाएगा SC/ST आरक्षण? जानें सच्चाई       कियारा आडवाणी की फिल्म इंदू की जवानी का सॉन्ग दिल तेरा रिलीज       महंगा हो गया LPG Cylinder, जानें नई कीमत       अपराधी गिरोह कोविड-19 का नकली टीका बेच सकते हैं: इंटरपोल की चेतावनी       PM Kisan की सातवीं किस्त का कर रहे इंतजार तो यहां जानें कहां अटका है आपका 2000 रुपया       बासी रोटियां खाने के ये फायदे जानकर इन्हें देखकर नहीं बनाएंगे मुंह!       आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में हर व्यक्ति को करना चाहिए इन पांच चीजों का सेवन       दिशा पाटनी ने शेयर की बोल्ड फोटो, यूजर्स करने लगे ट्रोल, कहा- मास्क तो पहन लो दीदी       दिशा पाटनी का ब्लू ड्रेस में ग्लैमरस लुक, फैन्स बोले- ब्यूटी क्वीन       भारत-बांग्लादेश के बीच रोहिंग्या (Rohingya Muslims) के साथ-साथ कोरोना वैक्सीन पर होगी बात, 17 दिसंबर को पीएम मोदी और शेख हसीना की मीटिंग       गोविंदा ने आदित्य नारायण के वेडिंग रिसेप्शन में अपने ही गाने पर किया डांस, पत्नी सुनीता ने भी दिया साथ       भाजपा राज्यों के शीर्ष नेताओं को राष्ट्रीय राजनीति में लाएगी, बिहार के बाद कर्नाटक में भी बदलाव के आसार       हथेली में ऐसी रेखा होने पर नौकरी में आती है बाधाएं, जानें इसके बारें में...       परमाणु बम बनाने की नई 'फैक्‍ट्री' बना रहा पाकिस्‍तान, सैटलाइट तस्‍वीरों से खुलासा