किसान आंदोलन: CM योगी का विपक्ष पर निशाना बोले...

किसान आंदोलन: CM योगी का विपक्ष पर निशाना बोले...

नई दिल्ली: मोदी सरकार के नए कृषि  कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन का आज 12वां दिन है। किसान दिल्ली की सीमाओं को घेर कर बैठे हुए हैं और सरकार से कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। वही किसान संगठनों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का आह्वाहन किया है। किसानों के भारत बंद को कई राजनीतिक दलों और संगठनों ने अपना समर्थन दिया है।

अवॉर्ड वापस करने जा रहे खिलाड़ियों को रोका गया
-दिल्ली पुलिस ने करीब 30 खिलाड़ियों को राष्ट्रपति भवन जाने से रोका है। ये सभी कृषि कानून के विरोध में अवॉर्ड वापस करने राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च कर रहे थे।

-सपा की किसान यात्रा में शामिल होने के लिए अखिलेश यादव अपने आवास से निकले, इस दौरान उनकी पुलिसकर्मियों से झड़प हो गयी।

अखिलेश की अपील- किसान-यात्रा में शामिल हों!
अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कर कहा कि क़दम-क़दम बढ़ाए जा, दंभ का सर झुकाए जाये जा, जंग है ज़मीन की, अपनी जान भी लगाए जा… किसान-यात्रा’ में शामिल हों!’

सीएम केजरीवाल की किसानों से मुलाकात, पहुंचे सिंघु बॉर्डर
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों से मुलाकात की। इसके लिए सीएम केजरीवाल सिंधु बॉर्डर पहुंचें। उनके साथ दिल्ली सरकार के कई मंत्री मौजूद हैं। सीएम केजरीवाल ने यहां किसानों का हाल जाना और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

केजरीवाल बोले- सीएम नहीं सेवक बनकर आया हूँ
सीएम केजरीवाल ने किसानों से मुलाकात के दौरान कहा- मैं किसानों की मांग से सहमत हूं। मुझे लगता है उनकी सभी मांग जायज है। सरकार को उनकी बात माननी चाहिए।

किसानों से सीएम ने कहा कि मैं यहां मुख्यमंत्री बनकर नहीं आया हूं, सेवक बनकर आया हूं। यहां कुछ पानी की दिक्कत है। उसे ठीक कर लिया जाएगा। वहीं भारत बंद का समर्थन भी किया।

सपा के दो एमएलसी गिरफ्तार
लखनऊ में सपा के एमएलसी राजपाल कश्यप और आशु मलिक जब विक्रमादित्य मार्ग स्थित पार्टी दफ्तर जाने का प्रयास कर रहे थे तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। राजपाल कश्यप ने कहा कि ये अघोषित इमरजेंसी है। आखिर अखिलेश यादव को क्यों रोका जा रहा है?

यूपी के हर जिले में अखिलेश की किसान यात्रा
समाजवादी पार्टी ने किसानों के समर्थन में सोमवार को प्रदेश के हर जिले में किसान यात्रा निकालने का एलान किया है। पार्टी के मुखिया और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कन्नौज में निकाली जाने वाली पदयात्रा में शामिल होने की घोषणा की है मगर इससे पहले ही लखनऊ स्थित अखिलेश यादव के आवास का पूरा इलाका सील कर दिया गया है।

अखिलेश के आवास से कार्यालय तक का रास्ता सील
गौतमपल्ली से लेकर अखिलेश यादव के घर तक पूरे विक्रमादित्य मार्ग पर बैरिकेडिंग लगाकर पूरे रास्ते को बंद कर दिया गया है। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं के जमावड़े की आशंका से विक्रमादित्य मार्ग पर भारी संख्या में पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है।

8 को भारत बंद, ये दल कर रहे समर्थन
कांग्रेस, टीआरएस, द्रमुक, शिवसेना, सपा, राकांपा और आप सहित अन्य पार्टियों ने केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों के ‘भारत बंद’ के आह्वान के प्रति अपना समर्थन जताया है। न विपक्षी पार्टियों से पहले शनिवार को तृणमूल कांग्रेस, राजद और वाम दलों ने भी बंद का समर्थन किया था. दस केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने भी बंद का समर्थन किया है


खत्म होने लगा है महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप, 74 दिनों बाद देश में सबसे कम सक्रिय मामले

खत्म होने लगा है महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप, 74 दिनों बाद देश में सबसे कम सक्रिय मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह देश भर में कोविड-19 के आंकड़ों को जारी किया गया। इसके अनुसार भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान 60,753 नए मामले सामने आए और 1,647 संक्रमितों की मौत हो गई।  स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 74 दिनों बाद सबसे कम हैं। रिकवरी रेट बढ़कर 96.16 फीसद हो गया है और दैनिक पॉजिटिविटी रेट 2.98 फीसद है।

कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा- 27,23,88,783

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 33,00,085 वैक्सीन लगाई गईं। इसके अलावा 97,743 लोग संक्रमण से स्वस्थ हुए। देश में महामारी से बचाव के लिए 16 जनवरी को वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत हुई थी। इसके तहत अब तक 27,23,88,783 खुराकें दी जा चुकी हैं।


2,86,78,390 लोग दे चुके कोरोना को मात

अब तक देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 2,98,23,546 है और मरने वालों की संख्या 3,85,137 है। सक्रिय मामलों की बात करें तो फिलहाल यहां 7,60,019 लोग संक्रमण से जूझ रहे हैं और 2,86,78,390 लोग अब तक कोरोना को मात दे चुके हैं। 

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, भारत में कल कोरोना वायरस के लिए 19,02,009 सैंपल टेस्ट किए गए, कल तक कुल 38,92,07,637 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं।


महामारी का वैश्विक  प्रकोप 

2019 के अंत में चीन के वुहान में कोरोना संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। इसके बाद से अब तक पूरी दुनिया में महामारी बने इस संक्रमण ने 177,753,055 लोगों को अपने चपेट में ले लिया और 3,849,115 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। महामारी की शुरुआत से ही दुनिया के तमाम देशों में सबसे अधिक अमेरिका के हालात खराब रहे। यहां अब तक कुल 33,519,262 लोग संक्रमित हुए और 601,281 लोगों की मौत हो चुकी है।