फर्जी आधार नंबर के साथ जूते में सोना छुपाये उड़ने की फिराक में था यूपी का रिजवान, पटना एयरपोर्ट से हुआ गिरफ्तार

फर्जी आधार नंबर के साथ जूते में सोना छुपाये उड़ने की फिराक में था यूपी का रिजवान, पटना एयरपोर्ट से हुआ गिरफ्तार

पटना : शहर के पटना एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने सोने की तस्करी के आरोप में एक तस्कर को गिरफ्तार किया है. वह अहमदाबाद से पटना एयरपोर्ट पर आया था, जहां से गो एयर की फ्लाइट से उसे दिल्ली जाना था.

गिरफ्तार तस्कर का नाम मो रिजवान है, जो उत्तर प्रदेश के रामपुर जिला स्थित टांडा तहसील के मो अब्बलपुरी स्वार इलाके का रहने वाला है. आरोपित के पिता का नाम मो शकील अहमद है.

गुप्त सूचना पर गुरुवार की दोपहर कस्टम विभाग की टीम ने आरोपित की तलाशी ली, तो उसके जूते से 300 ग्राम सोना बरामद किया, जिसकी कीमत 15 लाख से ज्यादा है.

नाम बदल कर विमान में कर रहा था सफर

कस्टम अधिकारी ने रिजवान को 1962 कस्टम एक्ट के तहत सोना जब्त कर गिरफ्तार की और बाद में एयरपोर्ट थाने को सौंप दिया. यहां एयरपोर्ट पुलिस की कड़ी पूछताछ के बाद जेल भेज दिया.

तलाशी के क्रम में आरोपित के पास से फर्जी दस्तावेज निकले. इसमें आधार कार्ड सहित अन्य आइडी प्रूफ शामिल थे. पूछताछ में आरोपित ने बताया कि पुलिस की गिरफ्त से बचने के लिए वह अपना नाम बदल कर विमान में सफर कर रहा था. फर्जी आधार कार्ड पर उसने अपना नाम मो फैजान, पिता शकील अहमद, पता कासिम जग बल्ली मनहाशन दिल्ली लिख रखा था.

कुर्सी के पीछे छिप गया था तस्कर

पटना एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों के आते देख वह अलर्ट हो गया. पकड़े जाने के डर से वह विमान की परिसर में बैठने के लिए बनी कुर्सी के पीछे छिप गया. हालांकि कड़ाई के बाद पुलिस ने सोने के साथ गिरफ्तार कर लिया.

पूछताछ में पता चला कि रिजवान काफी समय से सोने की तस्करी कर रहा है. अहमदाबाद में विदेश से तस्कर सोना लाते थे, जहां से वह लेकर आता है और दिल्ली आदि राज्यों में पहुंचाता था. बरामद सोना भी वह दिल्ली स्थित एक बड़े सोना कारोबारी के यहां पहुंचाने जा रहा था.

फिलहाल पुलिस की ओर से यह छानबीन की जा रही है कि तस्करी में कौन-कौन शामिल हैं और वह कहां से सोना लाते थे और उन्हें कहां खपाया जाता था.


अपराधी गिरोह कोविड-19 का नकली टीका बेच सकते हैं: इंटरपोल की चेतावनी

अपराधी गिरोह कोविड-19 का नकली टीका बेच सकते हैं: इंटरपोल की चेतावनी

नई दिल्ली। इंटरपोल ने विश्व की कानून प्रवर्तन एजेंसियों को आगाह किया है कि संगठित अपराध के गिरोह, कोविड-19 (Covid-19 Vaccine) के नकली टीके का प्रचार कर सकते हैं और उन्हें सीधे आमने-सामने या इंटरनेट के माध्यम से बेच सकते हैं।

इंटरपोल ने बुधवार को सभी 194 सदस्य देशों को जारी किए गए ‘ऑरेंज नोटिस’ में चेतावनी दी है कि कोविड-19 और फ्लू के नकली टीकों का उत्पादन, चोरी और अवैध प्रचार किया जा सकता है।

इंटपोल की ओर से जारी एक वक्तव्य में कहा गया, “इसमें नकली टीके के प्रचार, बिक्री और ऐसे टीके लगाने संबंधी अपराध भी शामिल हैं।”

सार्वजनिक सुरक्षा पर गंभीर खतरे वाले व्यक्ति, वस्तु या आयोजन की चेतावनी देने के लिए इंटरपोल ‘ऑरेंज नोटिस’ जारी करता है। भारत में सीबीआई, इंटरपोल के साथ समन्वय कर काम करती है।

यह चेतावनी ऐसे समय आई है जब ब्रिटेन, पश्चिमी देशों में पहला देश बन गया है जिसने कोविड-19 के एक टीके को मंजूरी दी है। इंटरपोल ने पुलिस संगठनों से “आपूर्ति श्रृंखला” सुरक्षित करने को कहा है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय संगठन ने नकली उत्पाद बेचने वालीं अवैध वेबसाइट की पहचान करने को भी कहा है।

इंटरपोल के महासचिव जुरगेन स्टॉक ने एक वक्तव्य में कहा, “अपराधी गिरोह नकली वेबसाइट और फर्जी इलाज के दावों से लोगों को निशाना बना सकते हैं। इससे लोगों के स्वास्थ्य और उनके जीवन को खतरा हो सकता है।”

अधिकारी ने कहा, “यह आवश्यक है कि कानून व्यवस्था की एजेंसियां कोविड-19 के टीके से संबंधित आपराधिक कृत्यों के लिए तैयार रहें, इसलिए इंटरपोल ने यह चेतावनी जारी की है।


कियारा आडवाणी की फिल्म इंदू की जवानी का सॉन्ग दिल तेरा रिलीज       महंगा हो गया LPG Cylinder, जानें नई कीमत       अपराधी गिरोह कोविड-19 का नकली टीका बेच सकते हैं: इंटरपोल की चेतावनी       PM Kisan की सातवीं किस्त का कर रहे इंतजार तो यहां जानें कहां अटका है आपका 2000 रुपया       बासी रोटियां खाने के ये फायदे जानकर इन्हें देखकर नहीं बनाएंगे मुंह!       आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में हर व्यक्ति को करना चाहिए इन पांच चीजों का सेवन       दिशा पाटनी ने शेयर की बोल्ड फोटो, यूजर्स करने लगे ट्रोल, कहा- मास्क तो पहन लो दीदी       दिशा पाटनी का ब्लू ड्रेस में ग्लैमरस लुक, फैन्स बोले- ब्यूटी क्वीन       भारत-बांग्लादेश के बीच रोहिंग्या (Rohingya Muslims) के साथ-साथ कोरोना वैक्सीन पर होगी बात, 17 दिसंबर को पीएम मोदी और शेख हसीना की मीटिंग       गोविंदा ने आदित्य नारायण के वेडिंग रिसेप्शन में अपने ही गाने पर किया डांस, पत्नी सुनीता ने भी दिया साथ       भाजपा राज्यों के शीर्ष नेताओं को राष्ट्रीय राजनीति में लाएगी, बिहार के बाद कर्नाटक में भी बदलाव के आसार       हथेली में ऐसी रेखा होने पर नौकरी में आती है बाधाएं, जानें इसके बारें में...       परमाणु बम बनाने की नई 'फैक्‍ट्री' बना रहा पाकिस्‍तान, सैटलाइट तस्‍वीरों से खुलासा       पाक की अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को ‘घोषित अपराधी’ करार दिया       हिंद महासागर में चीन को घेरने के लिए नौसेना की खास तैयारी, एयरक्राफ्ट-ड्रोन्स से रखी जा रही नजर       किसान आंदोलन जारी है, पर इन मांगों के लिए तैयार हो गई सरकार, कृषि मंत्री बोले- अगली बैठक में समाधान की उम्मीद       महाशय धर्मपाल का अजमेर से रहा नाता, निधन पर अजमेर गमगीन       दागी नेताओं पर आजीवन प्रतिबंध के हक में नहीं केंद्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर स्पष्ट किया रुख       बढ़ेगी चीन की टेंशन, ब्रह्मपुत्र नदी पर सबसे लंबे पुल बनाएगा भारत, जुड़ जाएंगे वियतनाम और भूटान       NEP 2020: नई शिक्षा नीति में आरक्षण खत्म होने के सवाल का शिक्षा मंत्री ने दिए ये जवाब...