भारत में कोरोना का कहर, इन राज्यों में सबसे ज्यादा केस

भारत में कोरोना का कहर, इन राज्यों में सबसे ज्यादा केस

नई दिल्ली: देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने विकराल रूप धारण कर लिया है। शुक्रवार को अतिरिक्त सचिव (स्वास्थ्य) आरती आहूजा ने देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति में बारे में बताया। उन्होंने कहा कि देश के 12 राज्यों कोरोना मामलों का भार सबसे अधिक है। इन राज्यों में महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और बिहार शामिल हैं।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्यप्रदेश, तेलंगाना और झारखंड ऐसे राज्य व केंद्र शासित प्रदेश हैं जहां पहले मामले बढ़ रहे थे, लेकिन अब धीरे-धीरे इनमें कमी हो रही है। आहूजा ने कहा कि कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, हरियाणा, ओडिशा और उत्तराखंड में मामले बढ़ रहे हैं।
अतिरिक्त सचिव (स्वास्थ्य) ने बताया कि इसके अलावा पंजाब, जम्मू-कश्मीर, असम, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी, मेघालय, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड में कोरोना संक्रमण के दैनिक नए मामलों में तेजी देखी जा रही है।
आरती आहूजा ने बताया कि अभी तक 18 से 44 आयुवर्ग में आने वाले 11.81 लाख लोगों को वैक्सीन की पहली खुराग लगाई जा चुकी है। कुल मिलाकर अब तक सभी श्रेणियों में टीके की 16.50 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं।
ऐसे बच सकते हैं तीसरी लहर से
केंद्र सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के विजयराघवन ने बताया कि अगर हम सख्त मानक अपनाते हैं तो हो सकता है कि कोरोना की तीसरी लहर सभी जगहों पर न आए या हो सकता है कि कहीं भी न आए। उन्होंने कहा कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि स्थानीय स्तर पर, राज्यों में, जिलों में और शहरों में किस तरह दिशानिर्देशों को प्रभावी रूप से लागू किया जाता है।


तेलंगाना ने लॉकडाउन हटाया, कर्नाटक ने दी आंशिक राहत, जानें क्या है यूपी, बिहार जैसे राज्यों की स्थिति

तेलंगाना ने लॉकडाउन हटाया, कर्नाटक ने दी आंशिक राहत, जानें क्या है यूपी, बिहार जैसे राज्यों की स्थिति

कोरोना के मामले में कमी को देखते हुए तेलंगाना कैबिनेट ने लॉकडाउन को पूरी तरह से हटाने का फैसला किया है। वहीं कर्नाटक सरकार ने लोगों को राहत दी है। इससे पहले उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली समेत कई राज्यों ने लॉकडाउन को धीरे- धीरे हटाने का फैसला किया है। कहीं यह ढील देश के लिए महंगी डील न बन जाए, इससे पहले ही केंद्र सरकार ने राज्यों को सर्तक रहने के लिए कहा है। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को '3T+V' फॉर्मूला अपनाने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत कहा गया है कि टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट और वैक्सीनेशन फॉर्मूले का विशेष ध्यान रखें। केंद्र सरकार ने ये सलाह उस चेतावनी के बाद जारी की है, जिसके तहत स्वास्थ्य विशेषज्ञों के एक दल ने अक्टूबर तक देश में कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका जताई है।

तेलंगाना में खुलेंगे स्कूल- कॉलेज, चलेगी मेट्रो

शनिववार को तेलंगाना में लॉकडाउन खत्म कर दिया गया। तेलंगाना मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा है कि जैसा कि शैक्षणिक संस्थान फिर से खुलने जा रहे हैं, कैबिनेट ने शिक्षा विभाग को छात्रों की अनिवार्य उपस्थिति, ऑनलाइन कक्षाओं और अन्य संबंधित मुद्दों पर निर्देश और दिशानिर्देश तैयार करने और इसे जल्द से जल्द जारी करने का निर्देश दिया है। हैदराबाद मेट्रो के हवाले से बताया गया कि तेलंगाना सरकार द्वारा 20 जून से खत्म किए गए लॉकडाउन के मद्देनजर हैदराबाद मेट्रो रेल सेवा का समय 21 जून से पुनर्निर्धारित किया गया है। हैदराबाद मेट्रो रेल अब सुबह 7 बजे (पहली ट्रेन) से रात 9 बजे तक (संबंधित स्टेशनों से अंतिम ट्रेन) संचालित होगी।

कर्नाटक में लॉकडाउन 5 जुलाई तक बढ़ाया

कर्नाटक सरकार ने कोविड प्रतिबंधों के संबंध में संशोधित दिशा- निर्देश जारी किए, जो 5 जुलाई तक प्रभावी रहेंगे। कर्नाटक सरकार ने लोगों को आंशिक अनलॉक लागू किया है। इसकी घोषणा करते हुए कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि सभी दुकानों और होटलों, क्लबों, रेस्तरां को शाम 5 बजे तक संचालित करने की अनुमति करने, लॉज, रिसॉर्ट, जिम, निजी कार्यालयों को 16 जिलों में 50 फीसद क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति है, जिनमें 5 फीसद से कम कोरेाना की पॉजिविटी रेट है।

गोवा में कोरोना कर्फ्यू 28 जून तक बढ़ाया गया

गोवा में कोरोना कर्फ्यू 28 जून तक बढ़ाया गया है। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने ट्वीट किया कि राज्य स्तरीय कोरोना कर्फ्यू 28 जून को सुबह 7 बजे तक बढ़ाया जाएगा। सिनेमा हॉल, थिएटर, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन क्षेत्र को छोड़कर मॉल में दुकानों को सुबह 7 से दोपहर 3 बजे के बीच खोलने की अनुमति है। मछली बाजार भी खुला हो सकता है।

यूपी के सभी जिलों से हटाया गया कोरोना कर्फ्यू 

यूपी में भी पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामले लगातार घट रहे थे, जिसके चलते 8 जून को सभी जिलों से कोरोना कर्फ्यू को हटा लिया गया है। अब सिर्फ शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। सभी जिलों में कोरोना के सक्रिय केस 600 से कम आ रहे हैं। सभी दुकानों को सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक खोलने की अनुमति दी है।

बिहार में 16 जून से बढ़ाई गई रियायतें

बिहार में 16 जून से अनलॉक- 2 लागू हो गया है। अब सभी दुकानें एक दिन अंतराल कर सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक खुली रह सकेंगी। पहले इनका समय शाम पांच बजे तक ही था। सरकारी और निजी कार्यालय भी 50 फीसद उपस्थिति के साथ अब चार बजे की जगह शाम पांच बजे तक खुले रहेंगे। इसके अलावा रात्रिकालीन कफ्यू में भी एक घंटे की छूट दी गई है। अब नाइट कर्फ्यू रात आठ बजे से सुबह पांच बजे तक लागू होगा। फल-सब्जी, किराना, दूध व दवा समेत अन्य अनिवार्य सेवा की दुकानें पहले की तरह रोज खुलेंगी। इसके अलावा अनलॉक-1 की सारी पाबंदिया पहले की तरह अनलॉक-2 में भी लागू रहेंगी। इस दौरान स्कूल-कालेज, कोचिंग संस्थान आदि बंद रहेंगे। परीक्षा पर भी रोक रहेगी। धार्मिक स्थल, शापिंग माल, सिनेमाहाल, क्लब, जिम, पार्क पहले की तरह बंद रहेंगे। शादी और श्राद्ध में केवल 20 लोगों को ही अनुमति रहेगी। बारात पर भी रोक रहेगी। रेस्तरां और ढाबे सुबह नौ से रात नौ बजे तक सिर्फ होम डिलीवरी करेंगे। सार्वजनिक स्थलों पर सभी प्रकार के सरकारी व निजी आयोजनों पर रोक रहेगी।

दिल्ली में बाजार और मॉल के लिए ऑड-इवन खत्म 

पिछले रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अनलॉक दिल्ली में और छूटों का ऐलान किया। सोमवार से दिल्ली में अब दुकानें सुबह 10 से रात 8 बजे तक खुल रही हैं। दिल्ली सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस में बाजारों और मॉल के लिए ऑड-इवन व्यवस्था को हटा दिया गया है। अब सभी बाजारों और मॉल में सभी दुकानें एक साथ खुल सकेंगी। एक हफ़्ते के ट्रायल बेसिस पर ऐसा किया जाएगा। अगर कोरोना के मामले बढ़ने लगे तो पाबंदियां बढ़ाई जाएंगी. समय सुबह 10:00 बजे से रात 8:00 बजे तक का ही रहेगा। अनलॉक में अब सैलून व रेस्टोरेंट भी खुल सकेंगे, लेकिन बैठने की क्षमता 50 फीसद होगी। धार्मिक स्थल खुल सकते हैं, लेकिन किसी भी श्रद्धालु को वहां आने की इजाजत नहीं होगी। 50 फीसदी क्षमता के साथ मेट्रो को चलाने की इजाज़त मिली है। साथ ही प्राइवेट दफ्तर अपनी 50 फीसद क्षमता के साथ सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक खुलेंगे। सरकारी दफ्तर भी खुलेंगे। क्लास वन अफसर 100 फीसद क्षमता और बाकी 50 फीसद क्षमता के साथ काम करेंगे। ई-कॉमर्स कंपनियां घर पर सामान डिलीवर कर सकती हैं।

महाराष्ट्र को अनलॉक के लिए पांच श्रेणियों में बांटा गया, लोकल ट्रेन सेवा अभी भी है बंद 

कोरोना के चलते महाराष्ट्र में 2 महीने बाद 7 जून से अनलॉक का दौर शुरू हो गया। महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में दो महीने के कर्फ्यू के बाद बड़ी रियायत मिली है। दुकानों के साथ रेस्तरां और जिम खोलने की भी इजाजत मिल गई। साथ ही सड़कों पर बेस्ट की बसें फिर दौड़ेंगी, हालांकि लोकल ट्रेन सेवा अभी बंद रहेगी। बता दें कि महाराष्ट्र सरकार में अनलॉक के लिए पूरे राज्य को ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता और संक्रमण दर के हिसाब से पांच स्तर में बांटा गया है। मुंबई और ठाणे को इस हिसाब से तीसरे स्तर में रखा गया है।

ओडिशा में चरणबद्ध तरीके से हटाया जाएगा प्रतिबंध

ओडिशा सरकार ने 16 जून से चरणबद्ध तरीके से कोरोना प्रतिबंधों को हटाएगी। नई गाइडलाइंस के तहत ओडिशा में आंशिक अनलॉक 17 जून (सुबह 5 बजे) से शुरू होगा और 1 जुलाई (सुबह 5 बजे) तक यही व्यवस्था जारी रहेगी। वहीं ओडिशा के बाकी 13 जिलों में दुकानें सुबह छह बजे से दोपहर एक बजे के बीच खुलेंगी। वीकेंड में जरूरी सेवाओं को छोड़कर संपूर्ण लॉकडाउन जारी रहेगा। विवाह, दाह संस्कार, सभा, सामाजिक सभा, मंदिर खोलने को लेकर सभी प्रतिबंध पहले की तरह ही जारी रहेंगे।

झारखंड में रहेगा 38 घंटे का पूर्ण लॉकडाउन

झारखंड सरकार के दिशा-निर्देशों में शनिवार (19 जून) की शाम चार बजे से सोमवार (21 जून) की सुबह छह बजे तक यानी 38 घंटे का पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान दूध, दवा की दुकानों को छोड़कर अन्‍य किसी भी चीज की दुकानें खुली नहीं रहेंगी। संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार के इस निर्देश का सख्ती से अनुपालन कराया जाएगा। यह लगातार दूसरा सप्ताह होगा, जब 38 घंटे का पूर्ण लॉकडाउन फिर से लगने जा रहा है। लॉकडाउन की इस अवधि में दूध व मेडिकल संबंधित दुकानदारों, अस्पताल, नर्सिंग होम को छोड़कर राज्य में सभी प्रकार की दुकानें बंद रहेंगी।

त्रिपुरा में कोरोना कर्फ्यू बढ़ाया

त्रिपुरा सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए 12 नगर निकायों में 26 जून तक कर्फ्यू बढ़ाने का फैसला किय़ा है।

नगालैंड में बढ़ा लॉकडाउन

नगालैंड में लॉकडाउन की पाबंदियों को आगे बढ़ाने का फैसला किया गया है। नागालैंड सरकार ने 19 जून से शाम 4 बजे से सुबह 5 बजे तक व्यक्तियों और वाहनों की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया। केवल विशेष कारणों को छोड़कर और उन लोगों के लिए मौजूदा लॉकडाउन में आवाजाही की छूट रहेगी जिनके पास परमिट है।

मिजोरम में 30 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन

मिजोरम में लॉकडाउन को 30 जून तक आगे बढ़ाने का फैसला किया गया है। मौजूदा लॉकडाउन 21 जून को खत्म हो रहा है।

मेघालय में लागू रहेगा लॉकडाउन

मेघालय में लॉकडाउन को अगले आदेश तक लागू करने का फैसला किया गया। यहां मौजूदा लॉकडाउन 21 जून को खत्म हो रहा था।