जम्मू-कश्मीर से लेकर केरल तक मूसलाधार बारिश

जम्मू-कश्मीर से लेकर केरल तक मूसलाधार बारिश

 भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, मानसून अरब सागर और गुजरात के ज्यादातर हिस्सों तक पहुंच चुका है. दक्षिण पश्चिम मानसून का उत्तरी छोर वर्तमान में देसा, रतलाम, शिवपुरी, रीवा तथा चुर्क से होकर गुजर रहा है. अगले तीन से चार दिनों में मानसून के गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश तथा जम्मू और कश्मीर के बचे हिस्सों तक पहुंचने के लिए अनुकूल वातावरण बना हुआ है.

राजस्थान से बिहार में मूसलाधार बारिश
भारतीय मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बंगाल की खाड़ी से चलने वाली दक्षिण पश्चिम तेज नम हवाओं के चलते राजस्थान, उत्तराखंड, यूपी तथा हिमाचल प्रदेश में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश के आसार हैं. इन राज्यों के कुछ इलाकों में मूसलाधार बारसात होगी. इसके अतिरिक्त ओड़िशा, झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में अगले दो दिनों में मूसलाधार बारिश होगी.

महाराष्ट्र, केरल से आंध्र प्रदेश तक बारिश
भारतीय माैसम विभाग ने अपने पूर्वानुमानों में बताया है कि समुद्र की ओर तट की ओर चलने वाली तेज नम हवाओं के चलते दक्षिण हिंदुस्तान के तटीय राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश के आसार हैं. गुजरात, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, सौराष्ट्र, आंध्र प्रदेश तथा तेलंगाना में भारी बारिश होगी. बंगाल की खाड़ी से चलने वाली हवाओं के चलते पश्चिम बंगाल, सिक्किम और उत्तर पूर्वी हिंदुस्तान के राज्यों में अगले पांच दिनों में भारी बारिश होगी