घर पर ट्राय करे यह गुलाब जामुन बनाने की रेसेपी

 घर पर ट्राय करे यह गुलाब जामुन बनाने की रेसेपी

हम सभी जानते ही हैं लॉकडाउन का समय चल रहा हैं और इसी के चलते मीठा पसंद करने वाले लोगों की चाहत पर पानी फिर रहा हैं क्योंकि लॉकडाउन में बाहर नहीं जा सकते हैं और सबकुछ बंद हैं.

अगर आप भी मीठे के शौकीन है तो घर पर ही मीठा ट्राई कर सकते हैं. अब आज हम आपके लिए लेकर आए हैं गुलाब जामुन बनाने की रेसेपी. जी हाँ, यह बहुत ही सरल रेसेपी है जो आप अपने घर पर ट्राय कर सकते हैं. इस रेसेपी को पढ़ने के बाद आप इसे जरूर ट्राय करेंगे. आइए देखते हैं.


आवश्यक सामग्री -
- एक किलो मावा
- 250 ग्राम मैदा
- 50 ग्राम कद्दूकस किया पनीर
- 100 ग्राम चिरौंजी
- खाने वाला सोडा एक चुटकी
- एक किलो चीनी
- तलने के लिए घी

बनाने की विधि - इसके लिए सबसे पहले चाशनी तैयार करें. उसके लिए एक किलो चीनी में लगभग डेढ़ लीटर पानी डालें और इसे उबलने दें. अब चाशनी को इतना ही पकाएं कि उसमें तार न पड़े. इसके बाद मावा, पनीर, मैदा और सोडा अच्छी तरह मिलाकर गूंध लें, ताकि गांठ न रह जाए. अब इससे मध्यम साइज के छोटे-छोटे गोले बनाएं. अब इसके बाद प्रत्येक गोले के बीच में चिरौंजी भी रखें और एक कड़ाही में घी गर्म करें. अब जब आपका घी गर्म हो जाए, तो गैस को धीमी कर दें. इसके बाद घी में एक गोले को डालकर देखें. ध्यान रहे जब गोला ऊपर तैरने लगे, तो एक-एक करके और गोले डालें. अब धीमी आंच पर गुलाब जामुन को अच्छी तरह से तलने के बाद चाशनी में डालें. अब इसके एक घंटे बाद इसे खाए क्योंकि एक घंटे बाद ही यह खाने के लायक होते हैं.