इन 5 विटामिन की मदद से बनाए अपने बालो को सुंदर व् घना

इन 5 विटामिन की मदद से बनाए अपने बालो को सुंदर व् घना

आयु बढ़ने के साथ-साथ बालों में कई तरह की समस्या नजर आने लगती हैं। किसी के बाल बहुत अधिक झड़ने लगते हैं तो किसी के बालों की ग्रोथ रुक जाती है। वहीं कई बार बाल बेहद ड्राई भी हो जाते हैं। 

तनाव, पोषण की कमी, हॉर्मोन का असंतुलन भी बालों की समस्या का कारण बन सकता है। ऐसे में बालों को पोषण देना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि शरीर में विटामिन्स की कमी को पूरा करके बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है। आइए जानते हैं उन पांच विटामिन्स के बारे में जिनका सेवन करने से बालों की हर समस्या से छुटकारा मिलेगा।

विटामिन A
विटामिन A की कमी से बालों की ग्रोथ पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है। साथ ही बाल बेजान व ड्राई हो जाते हैं। इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ महत्वपूर्ण चीजें शामिल करनी होंगी। इनमें गाजर, शकरकंद, पालक व हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं। इसके अतिरिक्त आपको भरपूर मात्रा में मछलियों का भी सेवन करना चाहिए। फ्रूट्स जैसे आम व पपीता भी बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

विटामिन B कॉम्पलेक्स
विटामिन B कॉम्पलेक्स की कमी के कारण बाल बहुत अधिक झड़ते हैं। साथ ही इनकी चमक भी कहीं खो जाती है। ऐसे में आपको इस विटामिन से भरपूर फूड प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए। बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपनी डाइट में एवोकाडो, शकरकंद, नट्स व अंडे को जरूर शामिल करें। इसके अतिरिक्त अधिक मात्रा में दही का भी सेवन करें। इसके अतिरिक्त जिन लोगों को मशरूम पसंद है, वह इसे जरूर खाएं।

विटामिन C
विटानिन C की कमी से आयु से पहले ही बाल झड़ने लगते हैं व पतले हो जाते हैं। इस विटामिन का सेवन करने से बालों के स्ट्रक्चर को बनाएं रखने में मदद मिलती है। विटामिन C से भरपूर फल जैसे अमरूद, पपीता, संतरा, नींबू, कीवी व स्ट्रॉबेरी का सेवन जरूर करें। इसके अतिरिक्त शिमला मिर्च, आलू व हरी पत्तेदार सब्जियां भी जरूर खाएं।

विटामिन D
शरीर में विटामिन D की कमी से बाल ड्राई हो सकते हैं। बालों को मुलायम बनाने के लिए विटामिन D का सेवन बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस विटामिन का उत्पादन हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से होता है व यह हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए अंडे व वसायुक्त मछलियां जरूर खाएं। आप अपनी डाइट में चीज़, टोफू, सोया मिल्क व मशरूम को जरूर शामिल करें।

विटामिन E
विटामिन E की कमी से स्काल्प का ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ सकता है व इससे हेयरफॉल की समस्या बढ़ सकती है। विटामिन E से भरपूर चीजों का सेवन करने से बालों को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है। इसके लिए अधिक मात्रा में हरी सब्जियां, टोफू, बादाम, ब्रोकली, एवोकाडो व पालक को जरूर शामिल करें। मांसाहारी लोग चिकन का सेवन भी कर सकते हैं।