जानिए, फटाफट बनने वाले मूंगदाल के पकौड़े की रेसेपी

जानिए, फटाफट बनने वाले मूंगदाल के पकौड़े की रेसेपी

कोरोना वायरस के कारण इन दिनों लॉकडाउन लगा हुआ है और लोग अपने-अपने घरों में कैद हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं फटाफट बनने वाले मूंगदाल के पकौड़े की रेसेपी, जिसे आप अपना सकते हैं. आज ही इस रेसेपी को आप अपने घर में ट्राय करें हमे यकीन है इसे बनाकर आप सबका दिल जीत लेंगे.

सामग्री -
डेढ़ कप हरी मूंग दाल
2 प्याज
2 चम्मच अदरत
2 चम्मच जीरा
1 चुटकी बेकिंग सोडा
1/2 कप वेजिटेबल ऑइल
2 आलू
3 हरी मिर्च
2 चम्मच धनिया पत्ती
1 चुटकी हींग
नमक स्वादानुसार
1 कप बेसन

बनाने की विधि - इसके लिए सबसे पहले हरी मूंग दाल को एक कटोरे पानी में भिगो दें. अब कुछ देर बाद इसे ग्राइन्डर में हींग और हरी मिर्च के साथ पीस लें. इसके बाद एक बर्तन में आलू उबाल लें और उबले आलू को मैश कर लें और उसे मूंग दाल के पेस्ट और बेसन के साथ मिला लें. इसे अच्छे से मिलाएं. अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें और तेल गर्म होने पर उसमें पेस्ट के बॉल्स बनाकर डालें. अब क्रिस्प और ब्राउन होने पर इन्हें कड़ाही से निकाल लें. इसके बाद गर्मागर्म आलू दाल पकौड़ी तैयार है. इसे हरी धनिया की चटनी के साथ सर्व करें.

हरी धनिया की टेस्टी चटनी बनाने की विधि -

सामग्री –
1/2 कप कटा हुआ हरे धनिया
2 टेबल स्पून पुदीना के पत्ते
1 टेबलस्पून मूगफली
1 हरी मिर्च , कटा हुआ
1/2 इंच लंबा अदरक का टुकड़ा
1 टीस्पून चीनी ,(वैकल्पिक
1/3 टीस्पून नमक
1 टीस्पून निम्बू का रस
2 टेबलस्पून पानी

विधि - इसके लिए मिक्सी के छोटे जार मे मूगफली , हरी मिर्च , अदरक,चीनी और नमक ले. अब उन्हें बारीक पीस ले, और हरा धनियां , पुदीना के पते , नीबू के रस और पानी डाले और फिर से बारीक कोे पीसे ले. अब एक छोटे कटोरे में निकाले और इस तरह पुदीना के साथ हरे धनिया की चटनी तैयार है.