कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिए बनाए यह क्रिएटिव चीजें, जाने कैसे

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिए बनाए यह क्रिएटिव चीजें, जाने कैसे

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने के लिए 21 दिनों के लॉकडाउन में सभी लोग घरों में कैद हैं. ऐसे में महामारी से बचाव के लिए वैसे यह एक ऐसा कदम है, जिसका पालन हम सभी को करना होगा.

 वहीं, प्रतिदिन घर पर रहना आपको बोरिंग लगे लेकिन घर से बाहर न जाने में एक पॉजिटिविटी यह छुपी हुई है, कि आप इस दौरान मिलने वाले वक्त में अपने हुनर पहचान देने के साथ घर के लिए महत्वपूर्ण सामान भी बना सकते हैं. आइए, जानते हैं पुराने सामान से आप क्या-क्या क्रिएटिव चीजें बना सकते हैं. 

पुरानी फटी जींस को काटकर बनाएं शॉर्ट्स
आपकी डेनिम अगर फट गई है, तो इसे रिजेक्ट नहीं करें बल्कि इनोवेटिव ढंग से इसका प्रयोग करें. आप अपनी पुरानी फटी हुई जींस को काटकर शॉर्ट्स बना सकते हैं. आप अपनी इस जींस की बेकार सतह को अलग कर लें व ऊपरी हिस्से को अलग निकाल लें. इसके बाद ये पूरी तरह आप पर निर्भर है कि इसे शॉर्ट का रूप देना चाहती हैं या फिर जींस सिर्फ पैरों के नीचे से फटी हो तो आप उसे क्यूलॉट्स भी बना सकती हैं.

सूट से बनाएं कुशन कवर
आप अगर बोरियत महसूस कर रहे हैं, तो पुराने सूट से कुशन कवर भी बना सकते हैं. आपको अगर कुशन कवर बनाने का आइडिया नहीं है, तो यूट्यूब पर इससे जुड़े हुए कई वीडियो हैं. आप सोफे, बेड पर रखने के लिए कई साइज वाले कुशन कवर बना सकते हैं. 

चुन्नी से बनाएं डोरमैट
कई बार ऐसा होता है कि सूट पुराने होकर फट जाते हैं लेकिन चुन्नी बची रह जाती है. ऐसे में इधर-उधर फेंकने से अच्छा है कि चुन्नी को किसी ठीक कार्य में प्रयोग किया जाता है. ऐसे में चुन्नी से डोरमैट बनाने का भी यही फॉर्मूला है कि यूट्यूब से मदद ले लीजिए. 
कोक के ढक्कन से बनाएं मोमबत्ती 
कोक व बीयर के ढक्कन को प्रयोग कर आप मोमबती बना सकते हैं. इसके लिए बस आपको उसमें अपने बच्चों के बेकार हो चुके मोम के कलर्स व एक धागे को लगाना है. ऐसे में आपके पास जो भी सामान हो, आपको बस उसका प्रयोग करना है. यूट्यूब पर इससे जुड़े हुए कई वीडियो हैं. 

पुरानी कांच की बोतलों से सामान 
पुरानी कांच की बोतलों को हम अक्सर फेंक देते हैं. लेकिन आप चाहें तो इनका प्रयोग घर सजाने के लिए भी कर सकते हैं. पुराने पड़े ऊन व फेवीकोल की मदद से आप इन बोतलों को नया रूप दे सकते हैं व इनका इस्ते माल फ्लावर पॉट की तरह कर सकते हैं.