लॉकडाउन के दौरान ऐसे कराए अपने बच्चो को घर में होम स्कूलिंग

लॉकडाउन के दौरान ऐसे कराए अपने बच्चो को घर में होम स्कूलिंग

नोवेल कोरोना वायरस ने पूरी संसार को प्रभावित कर रखा है। इस बीमारी से सावधानी बरतते हुए हिंदुस्तान से लेकर तमाम राष्ट्रों ने लॉकडाउन कर रखा है। ऐसे दशा में बड़ों से लेकर बच्चों तक सब लोगों को घर में बंद रहना पड़ रहा है। 

बच्चों को घर में रखना बड़ा ही कठिन होता है। बच्चे ज्यादातर समय पैरेंट्स को परेशान करते रहते हैं व अजीबों गरीब सवाल करते रहते हैं। ऐसे में पैरेंट्स के लिए उन्हें भी व्यस्त रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। कोरोना के चलते सारे स्कूल बंद हैं व ऐसे में माता-पिता को अपने बच्चों को घर में ही पढ़ाई करानी पड़ रही है। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने बच्चों को घर में होम स्कूलिंग करा सकते हैं।


सही टाइम टेबल बनाएं
आप अपने घर में एक स्थान बनाएं, जहां पर बच्चे बैठकर अपनी पढ़ाई कर सकें। उनका एक अच्छा रूटीन चार्ट होना चाहिए जिसे वह अनुसरण कर सके। स्कूल की किताबों के साथ-साथ उन्हें कुथ व रोचक किताबें भी पढ़ने को दें। कुछ घंटे बच्चों से क्रिएटिव कार्य भी कराएं। आप बच्चे की हॉबी पर भी ध्यान दे सकते हैं।

बच्चों को कोरोना के बारे में दें ठीक जानकारी
आप अपने बच्चों को घबराहट व भय पैदा किए बिना कोरोना के बारे में सभी ठीक और महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत कराएं ताकि वह समझ सके कि देश-दुनिया में क्या चल रहा है। खाली समय में बच्चों को आर्ट या ड्रॉइंग के लिए भी प्रेरित कर सकते हैं। अगर बच्चे थोड़े बड़े हैं तो आप कुकिंग में भी उनसे थोड़ी मदद ले सकते हैं। इन सबके बीच में बच्चों को सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में बताएं व स्वच्छता से जुड़ी अच्छी आदतें सिखाएं।

परिवार के साथ मिलकर रहना
आप अपने बच्चे के लिए जिम्मेदार व आदर्श पैरेंट्स बनें। बच्चों को सिखाएं कि कैसे उन्हें इस माहौल में स्वस्थ व शांत रहना है। बच्चों को परिवार के साथ मिलकर रहना सिखाएं। परिवार के लोगों का हाथ बटाना भी सिखाएं। उन्हें बताएं कि कैसे कठिन की घड़ी में परिवार आपका साथ देता है।

बच्चों के साथ मिलकर करें हर काम
बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलने का भी समय दें। बच्चों को इंडोर गेम्स खेलने के लिए प्रेरित करें व हो सके तो उनके साथ बैठकर खेलें। ऐसा करने से बच्चों को आपके साथ समय बिताने में अच्छा लगेगा। बच्चों को क्रिएटिव कार्य करने में प्रोत्साहित करें व आप भी उनके साथ खाली समय में जमकर मस्ती करें।