महिलाओं को नहीं करने चाहिए ये काम, शास्त्रों में है मनाही

महिलाओं को नहीं करने चाहिए ये काम, शास्त्रों में है मनाही

वैसे तो आज के समय में महिलाएं पुरुषों को हर काम में बराबर की टक्कर दे रही हैं. उन्होंने तमाम क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा का बखूबी प्रदर्शन कर ये साबित भी किया है कि वे किसी से कम नहीं हैं. लेकिन धार्मिक रूप से कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें महिलाओं के लिए वर्जित माना गया है. शास्त्रों में महिलाओं को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं जिसके चलते उनके द्वारा कुछ कामों को न करने की बात कही गई है. जानिए इसके बारे में.

हनुमान जी को स्पर्श करना
ये सभी जानते हैं कि हनुमान जी ब्रह्मचारी हैं. मान्यता है कि हनुमान बाबा महिलाओं को माता समान मानते थे. इसलिए शास्त्रों में महिलाओं द्वारा उन्हें स्पर्श न करने की बात कही गई है. हालांकि वे दूर रहकर हनुमान जी की पूजा कर सकती हैं.

नारियल फोड़ना
आपने अपने घर और मंदिरों में अगर गौर किया हो तो देखा होगा किन पूजा पाठ या किसी अन्य शुभ कार्य के दौरान नारियल फोड़ने का काम पुरूष ही करते हैं. महिलाओं के लिए इसे वर्जित माना गया है. दरअसल नारियल को मां लक्ष्मी और उर्वरा का प्रतीक माना जाता है. हालांकि महिलाएं भगवान के समक्ष नारियल का भोग खुद सकती हैं.

जनेऊ धारण करना
हिंदू धर्म में जनेऊ भी पुरुष ही धारण करते हैं महिलाएं नहीं. दरअसल जनेऊ को लेकर शास्त्रों में काफी नियम बनाए गए हैं, साथ ही इसकी शुद्धता का भी विशेष ख्याल रखने की बात कही गई है. मासिक धर्म के समय महिलाओं को शुद्ध नहीं माना जाता, इस दौरान उन्हें पूजा पाठ करने या भगवान को छूने की इजाजत भी नहीं होती. ऐसे में महिलाएं जनेऊ को पहनकर उसके नियमों का पूरी तरह पालन नहीं कर पाएंगी. इसीलिए उनके लिए इसे पहनने की मनाही है. हालांकि शुद्ध रहते हुए वे जनेऊ बना जरूर सकती हैं.

बलि देना
जब भी किसी देवी या देवता को बलि दी जाती है तो ये काम हमेशा पुरुष ही करते हैं क्यों कि महिलाओं के लिए इस काम की भी शास्त्रों में मनाही है.

हवन या धार्मिक अनुष्ठान
किसी हवन या धार्मिक अनुष्ठान के दौरान भी महिलाएं अकेले मुख्य यजमान नहीं बनतीं. उनके साथ उनके पति का होना अनिवार्य माना गया है. शास्त्रों में इसकी मनाही है.


हस्तशास्त्र के अनुसार हाथ देखकर जानें कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या

हस्तशास्त्र के अनुसार हाथ देखकर जानें कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या

हस्त रेखा विज्ञान के अनुसार आपके हाथों की रेखाओं में आपके भविष्य की तमाम जानकारियां छुपी होती हैं। एक अच्छा ज्योतिश आपके हाथों को देखकर यह बता सकता है कि आपका भाग्य कैसा रहेगा, आप कितने साल जिएंगे और आपके कितने बच्चे होंगे। इसके लिए आपको ज्योतिष के पास जाने की जरूरत नहीं है।

कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या

हाथों की रेखाओं में ‘संतान रेखा’ को असानी से देख सकते हैं। यह खड़ी रेखाएं होती हैं जो आपके कनिष्ठा उंगली के जड़ में और वैवाहिक रेखा के ऊपर स्थित होती हैं।


अगर संतान रेखा छोर पर जाकर विभाजित ह जाती है तो यह जुड़वा बच्चों का संकेत है। ऐसी संतान रेखा वाले व्यक्ति के जुड़वा बच्चे होने की अत्य़धिक संभावना रहती है।

ज्योतिष विज्ञान के अनुसार गहरी और चौड़ी संतान रेखाएं दर्शाती हैं कि आपका संतान लड़का होगा। पतली और उथली संतान रेखा होने वाली संतान रेखा लड़की को जन्म को दर्शाती है।

अगर संतान रेखा शुरुआत में ही मुड़ी-तुड़ी हो ता इसका अर्थ यह होता है कि होने वाली संतान कमजोर पैदा होगी और वह अपने जीवन के शुरुआती सालों में बार-बार बीमार पड़ सकती है।


अक्सर संतान रेखा बेहद महीन होती है और असानी से नजर नहीं आती है। ऐसी स्थिती में आप इसे देखने के लिए एक अच्छे मैग्नीफाइंग लैंस का भी प्रयोग कर सकते हैं।


NIOS द्वारा मदरसों में गीता, रामायण की पढ़ाई वाली रिपोर्ट गलत, केंद्र ने कहा...       महाराष्ट्र व केरल में बेतहाशा बढ़ रहे कोरोना के नए मामले       SC का निर्देश, प्राइवेट अस्पतालों में इलाज के लिए बुजुर्गों को मिले प्राथमिकता       जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग को मिला एक साल का विस्तार       इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की चेतावनी, जानें       पीएम मोदी को कल ऊर्जा एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए मिलेगा अंतरराष्ट्रीय सम्मान       ओटीटी प्‍लेटफार्म के प्रतिनिधियों से मिले प्रकाश जावडेकर, बोले...       बेटी के पैदा होने पर क्रिकेट से दूर रहे थे विराट कोहली, जानें       Qubool Hai 2.0 Trailer: क्या परवान चढ़ेगी ज़ोया-असद की प्रेम कहानी? देखिए       इंदू की जवानी, साइलेंस और क़ुबूल है 2.0 समेत इस महीने आएंगी ये फ़िल्में और वेब सीरीज़       Dhamaka Teaser: कार्तिक आर्यन ने दी 'ब्रेकिंग न्यूज़', नेटफ्लिक्स पर करेंगे 'धमाका'       Tandav Web Series केस में अमेज़न प्राइम वीडियो ने पहली बार मांगी माफ़ी       Netfilx ने किया 40 से अधिक वेब सीरीज़, फ़िल्मों और शोज़ का एलान, कई सितारों की दस्तक       बताया- क्यों इंग्लैंड की टीम टेस्ट सीरीज को कराना चाहती है ड्रॉ, कप्तान जो रूट ने किया खुलासा!       IPL को लेकर दिए विवादित बयान के बाद डेल स्टेन ने मांगी माफी       मोटेरा की पिच को लेकर इंग्लैंड के दिग्गज ने कसा तंज, बोले...       प्रेस कॉन्फ्रेंस में टर्निंग पिच के सवाल पर भड़के विराट कोहली       फैंस के नंबर्स की तरफ मेरा ध्यान नहीं, एक अच्छा क्रिकेटर व इंसान बनना चाहता हूं : विराट कोहली       ट्रंप बनाएंगे अलग पार्टी! राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के दिए संकेत       रात में चमकीली रोशनी से खौफ में आए लोग, फिर...