बाली में मंदिर के बंदर खाने की अच्छी चीज के लिए सौदा करते हैं, कीमती सामान पर पहले करते हैं हाथ साफ

बाली में मंदिर के बंदर खाने की अच्छी चीज के लिए सौदा करते हैं, कीमती सामान पर पहले करते हैं हाथ साफ

बाली, इंडोनेशिया में उलूवातू मंदिर के लंबी पूंछ वाले बंदर वहां आने वाले पर्यटकों का कीमती सामान उठा लेते हैं और फिर खाने की कोई अच्छी चीज मिलने के बाद ही उसे लौटाते हैं। कई बार वे साधारण चीज स्वीकार नहीं करते हैं- जैसे कि ककड़ी की तुलना में अंगूर देने पर सामान जल्द लौटाते हैं। लेथब्रिज यूनिवर्सिटी, कनाडा के जीन बेपटिस्ट लेका ने एक अध्ययन से इस बात को साबित किया है। डॉ. लेका और उनके साथियों ने मंदिरों के आसपास वीडियो कैमरों से बंदरों की गतिविधियों को रिकॉर्ड किया। उन्होंने, बंदरों द्वारा किसी पर्यटक का सामान उठाने और वापस करने के लगभग 2200 प्रयासों का विश्लेषण किया है। मंदिर के स्टाफ ने बंदरों के लिए तीन तरह के पुरस्कार रखे थे-कच्चे अंडे, बिस्कुट और फलों के छोटे पैकेट। बंदरों की पसंद अलग-अलग थी।

रिसर्च टीम ने बंदरों द्वारा चोरी किए जाने वाली वस्तुओं को छह श्रेणियों में बांटा- फोन केस, कैमरा बैग, प्लास्टिक बोतल जैसी खाली चीजें, हेयरपिन,की रिंग, हैट, चश्मे, जूते जैसी वस्तुएं और फोन, कैमरा टेबलेट, पर्स जैसा कीमती सामान। रिसर्च टीम ने पाया कि वयस्क बंदर समझते हैं कि कौन सा सामान अधिक कीमती है। वे कीमती सामान पर हाथ साफ करने को वरीयता देते हैं। उन्होंने अक्सर खाने की पसंदीदा चीज मिलने के बाद ही सामान लौटाया।


हस्तशास्त्र के अनुसार हाथ देखकर जानें कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या

हस्तशास्त्र के अनुसार हाथ देखकर जानें कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या

हस्त रेखा विज्ञान के अनुसार आपके हाथों की रेखाओं में आपके भविष्य की तमाम जानकारियां छुपी होती हैं। एक अच्छा ज्योतिश आपके हाथों को देखकर यह बता सकता है कि आपका भाग्य कैसा रहेगा, आप कितने साल जिएंगे और आपके कितने बच्चे होंगे। इसके लिए आपको ज्योतिष के पास जाने की जरूरत नहीं है।

कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या

हाथों की रेखाओं में ‘संतान रेखा’ को असानी से देख सकते हैं। यह खड़ी रेखाएं होती हैं जो आपके कनिष्ठा उंगली के जड़ में और वैवाहिक रेखा के ऊपर स्थित होती हैं।


अगर संतान रेखा छोर पर जाकर विभाजित ह जाती है तो यह जुड़वा बच्चों का संकेत है। ऐसी संतान रेखा वाले व्यक्ति के जुड़वा बच्चे होने की अत्य़धिक संभावना रहती है।

ज्योतिष विज्ञान के अनुसार गहरी और चौड़ी संतान रेखाएं दर्शाती हैं कि आपका संतान लड़का होगा। पतली और उथली संतान रेखा होने वाली संतान रेखा लड़की को जन्म को दर्शाती है।

अगर संतान रेखा शुरुआत में ही मुड़ी-तुड़ी हो ता इसका अर्थ यह होता है कि होने वाली संतान कमजोर पैदा होगी और वह अपने जीवन के शुरुआती सालों में बार-बार बीमार पड़ सकती है।


अक्सर संतान रेखा बेहद महीन होती है और असानी से नजर नहीं आती है। ऐसी स्थिती में आप इसे देखने के लिए एक अच्छे मैग्नीफाइंग लैंस का भी प्रयोग कर सकते हैं।


सुरेश रैना ने टी20 मैच में 39 गेंदों पर बनाए नाबाद 104 रन       न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ने ठोके तूफानी 99 रन, आर अश्विन बोले...       इन खिलाड़ियों ने अब तक कमाए 100 करोड़ से ज्यादा, पहले नंबर पर ये खिलाड़ी       इस खिलाड़ी को मिली जगह, पिंक बॉल टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम में हुआ बदलाव       पत्नी ने खोले कई राज, ओवर में 30 रन पड़े तो फोन पर रो पड़े थे इशांत शर्मा       बुजुर्गों का टीकाकरण इस दिन, फ्री वैक्सीन सबको नहीं       कश्मीर दहलाने की साजिश, सुरक्षाबलों ने की नाकाम       बीच सड़क लाशों के ढेर, ट्रक का टायर फटा, जोरदार टक्कर में कई मौतें       कमलनाथ समेत कई कांग्रेस नेता थे सवार, झटका खाकर 10 फुट नीचे गिरी लिफ्ट       कांग्रेस सरकार का गिरना तय, आज फ्लोर टेस्ट में फैसला       गर्मियों में लू से बचने के साथ ही पाचन तंत्र बेहतर करने के लिए कैरी का करें सेवन       अपनी त्वचा के हिसाब से आपको कौन सा साबुन यूज करना चाहिए       घुटनों और जोड़ों में दर्द से राहत दिलाएंगी ये एक्सरसाइजेस       क्या कोरोना के खौफ के बीच स्वीमिंग पूल में तैरना उपयुक्त है, जानें       Harvest Gold ब्रेड के पैकेट से अब नहीं कर सकता कोई छेड़छाड़       अगर आपको भी चाहिए फूल सी सुंदर बीवी तो अपनाएं इलायची के टोटके       हस्तशास्त्र के अनुसार हाथ देखकर जानें कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या       सबसे ज्यादा बेवफा होते हैं इन राशियों के लोग, विश्वास करना है मुश्किल       अनानास के सेवन से मजबूत होता है इम्यून सिस्टम       गर्मियों में फायदेमंद है पुदीने का सेवन, इन बिमारियों में मिलता है लाभ