पति-पत्नी अपने रिश्ते को इन बातों का ध्यान रखकर करें मजबूत

पति-पत्नी अपने रिश्ते को इन बातों का ध्यान रखकर करें मजबूत

पति और पत्नी के बीच अक्सर नोक झोंक हो जाती है। कई बार ये नोक झोंक बड़े झगड़े का रूप ले लेती है और नौबत रिश्ता टूटने तक की आ जाती है। लेकिन हम इस रिश्ते को कई बातों का ध्यान रखकर मजबूत और खूबसूरत बना सकते हैं। आज हम आपको कई ऐसी महत्वपूर्ण बातें बताएंगे जिनके जरिए लाइफ पार्टनर्स की जिंदगी सुख शांति से गुजार सकते हैं।

हंसी मजाक करते रहें
अच्छी जिंदगी गुजारने के लिए पति पत्नी को एक-दूसरे के साथ दिल खोलकर हंसना चाहिए क्योंकि हंसने से शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन बनता है जो आपके मूड को बेहतर बनाते हैं। हमेशा हंसी मजाक करने वाले और खुश रहने वाले लाइफ पार्टनर्स बड़ी से बड़ी मुश्किल को भी आसानी से फेस कर लेते हैं। ये सुखी जीवन का मूल मंत्र है।

ना रखें मनमुटाव
पती पत्नी के बीच नोक-झोंक होना आम बात है। लेकिन दोनों ही पार्टनर्स को चाहिए कि वे किसी बात को लेकर लंबे समय तक मनमुटाव न रखें। हो सके तो मामले को बैठकर सुलझा लें ताकि आगे की जिंदगी सही चलती रहे। अगर आपको आपके पार्टनर की कोई बात या कोई आदत ठीक नहीं लगती है तो इस पर खुलकर बात करें।

ना छुपाएं कोई बात
अक्सर ऐसा होता है हम अपने पार्टनर से कोई बात छुपा लेते हैं और वही बात उसे किसी दूसरे से पता चलती है तो पार्टनर को बुरा लगता है। अपने लाइफ पार्टनर से हर बात शेयर करें। याद रहे पार्टनर से किसी भी बात को छुपाना रिश्ते के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है।

संवेदनशील बनें
अगर अपने पार्टनर के साथ जिंदगी बेहतर तरीके से गुजारनी है तो लाइफ पार्टनर को एक दूसरे के साथ संवेदनशील होना चाहिए। हर चीज के बारे में अपने पार्टनर के साथ खुलकर बात करें। साथ ही साथ अपने पार्टनर को उसकी बात रखने का मौका दें। इससे रिश्ते में खूबसूरती आती है।

पार्टनर की ड्रीम का रखें ख्याल
अक्सर ऐसा होता है कि शादी से पहले लड़कियों के कुछ करने के ख्वाब होते हैं जो कि शादी के बाद की जिम्मेदारियों के चलते पूरे नहीं हो पाते। एक अच्छे कपल की यही पहचान है कि वे एक दूसरे के सपनों का ख्याल रखें और उनको पूरा करने में उनकी मदद करें।


हस्तशास्त्र के अनुसार हाथ देखकर जानें कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या

हस्तशास्त्र के अनुसार हाथ देखकर जानें कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या

हस्त रेखा विज्ञान के अनुसार आपके हाथों की रेखाओं में आपके भविष्य की तमाम जानकारियां छुपी होती हैं। एक अच्छा ज्योतिश आपके हाथों को देखकर यह बता सकता है कि आपका भाग्य कैसा रहेगा, आप कितने साल जिएंगे और आपके कितने बच्चे होंगे। इसके लिए आपको ज्योतिष के पास जाने की जरूरत नहीं है।

कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या

हाथों की रेखाओं में ‘संतान रेखा’ को असानी से देख सकते हैं। यह खड़ी रेखाएं होती हैं जो आपके कनिष्ठा उंगली के जड़ में और वैवाहिक रेखा के ऊपर स्थित होती हैं।


अगर संतान रेखा छोर पर जाकर विभाजित ह जाती है तो यह जुड़वा बच्चों का संकेत है। ऐसी संतान रेखा वाले व्यक्ति के जुड़वा बच्चे होने की अत्य़धिक संभावना रहती है।

ज्योतिष विज्ञान के अनुसार गहरी और चौड़ी संतान रेखाएं दर्शाती हैं कि आपका संतान लड़का होगा। पतली और उथली संतान रेखा होने वाली संतान रेखा लड़की को जन्म को दर्शाती है।

अगर संतान रेखा शुरुआत में ही मुड़ी-तुड़ी हो ता इसका अर्थ यह होता है कि होने वाली संतान कमजोर पैदा होगी और वह अपने जीवन के शुरुआती सालों में बार-बार बीमार पड़ सकती है।


अक्सर संतान रेखा बेहद महीन होती है और असानी से नजर नहीं आती है। ऐसी स्थिती में आप इसे देखने के लिए एक अच्छे मैग्नीफाइंग लैंस का भी प्रयोग कर सकते हैं।


Qubool Hai 2.0 Trailer: क्या परवान चढ़ेगी ज़ोया-असद की प्रेम कहानी? देखिए       इंदू की जवानी, साइलेंस और क़ुबूल है 2.0 समेत इस महीने आएंगी ये फ़िल्में और वेब सीरीज़       Dhamaka Teaser: कार्तिक आर्यन ने दी 'ब्रेकिंग न्यूज़', नेटफ्लिक्स पर करेंगे 'धमाका'       Tandav Web Series केस में अमेज़न प्राइम वीडियो ने पहली बार मांगी माफ़ी       Netfilx ने किया 40 से अधिक वेब सीरीज़, फ़िल्मों और शोज़ का एलान, कई सितारों की दस्तक       बताया- क्यों इंग्लैंड की टीम टेस्ट सीरीज को कराना चाहती है ड्रॉ, कप्तान जो रूट ने किया खुलासा!       IPL को लेकर दिए विवादित बयान के बाद डेल स्टेन ने मांगी माफी       मोटेरा की पिच को लेकर इंग्लैंड के दिग्गज ने कसा तंज, बोले...       प्रेस कॉन्फ्रेंस में टर्निंग पिच के सवाल पर भड़के विराट कोहली       फैंस के नंबर्स की तरफ मेरा ध्यान नहीं, एक अच्छा क्रिकेटर व इंसान बनना चाहता हूं : विराट कोहली       ट्रंप बनाएंगे अलग पार्टी! राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के दिए संकेत       रात में चमकीली रोशनी से खौफ में आए लोग, फिर...       असम दौरे पर प्रियंका गांधी, कामाख्या देवी मंदिर में की पूजा       इन राज्यों में 5 दिन होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट       पहला डोज लिया पीएम ने, वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू       इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जमकर बरसेंगे बादल       आखिर क्या होती है वीगन डाइट? आज़माने से पहले जानें नुकसान       सोते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें       कब्ज दूर करने से लेकर वजन घटाने तक में बेहद फायदेमंद है ये...       रहना चाहते हैं सेहतमंद तो अपने डाइट में इन चीज़ों को जरूर जोड़ें, जानें