ज्यादा प्यार भी होता है ब्रेकअप की वजह

ज्यादा प्यार भी होता है ब्रेकअप की वजह

प्यार से जुड़े रिश्तों और ब्रेकअप साइकोसिस से जुड़ी एक नई रिसर्च में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं। आजकल लोगों के जल्दी ही प्यार करने और जल्दी से अलग हो जाने के मामले बढ़ते जा रहे हैं और इसी से जुड़ी वजहों का पता लगाने के लिए ये रिसर्च की गई है। इस रिसर्च रिपोर्ट में सामने आया है कि दो लोगों के बीच में ज़रुरत से ज्यादा प्यार भी उनके अलग हो जाने की बड़ी वजह बन जाती है। 

मिशीगन यूनिवर्सिटी के ह्युमन साइकोलॉजी डिपार्टमेंट द्वारा प्रकाशित की गई इस रिसर्च में प्यार को भी ब्रेकअप की वजह बताया गया है। विशेषज्ञों की मानें तो यूरोप और अमेरिका जैसे देहों में सामने आया है कि ज्यादातर शादियों के टूटने की एक बड़ी वजह एक पार्टनर का प्यार को लेकर कुछ ज्यादा ही संवेदनशील होना होता है।

असल में जब एक पार्टनर बेहद प्यार करता है तो वो सामने वाले से भी उसी प्यार की ख्वाहिश करता है। अगर दूसरा पार्टनर इस बात को नहीं समझ पाता है तो रिश्ता मुश्किल में पड़ जाता है। इस रिपोर्ट के मुताबिक यह स्थिति दोनों के ही लिए खतरनाक है। इसमें एक पार्टनर तो यह सोचता है कि उसके प्यार की कोई कीमत नहीं है और दूसरा सोचता है कि उसकी आजादी छिन रही है। ये सिचुएशन आते ही दोनों अपने लिए कुछ नए की तलाश करने लगते हैं।

आप इसे अपने रिश्ते में ऐसे पहचानें:
1. आजकल किसी को भी पसंद नहीं आता कि कोई भी उसकी आजादी के रास्ते में आए। प्यार करना और उसका इजहार करना एक अलग बात है लेकिन उसे आप किसी पर थोप नहीं सकते। अगर सामने वाला आपका पार्टनर भी है तब भी आप उसपर अपने प्यार को थोपने की कोशिश न करें। अगर आपका पार्टनर आपके प्यार के प्रति आपने मन मुताबिक प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है तो उससे बात करें। जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें। 

2. अपने रिश्ते को वक़्त के साथ डवलप करने की कोशिश करें। अक्सर आप समय के साथ काफी बदल जाते हैं लेकिन पार्टनर से आपकी एक्सपेक्टेशन वही रह जाती है जो कि रिश्ते के शुरू होते हुए रही थी। इसलिए समय के साथ दोनों अपने पार्टनर के साथ रिश्ते में आ रहे बदलावों पर बात करते रहें। प्यार बहुत जरूरी है लेकिन सोचिए कि यह रिश्ता जा कहां रहा है। क्या रिश्ते के साथ आप आगे बढ़ रहे हैं या फिर वहीं ठहर गए हैं, जहां उस वक्त थे जब रिश्ता शुरू हुआ था।

3. क्या प्यार आप पर कुछ इस तरह हावी हो गया है कि आपकी पहचान ही खो सी गई है? अगर ऐसा है तो इस रिश्ते को संभालने के लिए अब सोचना शुरू कर दीजिए। इस पर ज़रूर ध्यान दीजिए कि कहीं ये रिश्ता अब अपके डिप्रेशन की वजह तो नहीं बन गयाहै?

4. इन सारी बातों से जितना आप प्रभावित होंगे, उतना ही आपका पार्टनर भी। हो सकता है इन सारी बातों से वह एक दिन इतना परेशान हो जाए कि आपसे अलग होने का मन बना ले। ऐसे में वक्त रहते ही संभल जाइए।


हस्तशास्त्र के अनुसार हाथ देखकर जानें कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या

हस्तशास्त्र के अनुसार हाथ देखकर जानें कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या

हस्त रेखा विज्ञान के अनुसार आपके हाथों की रेखाओं में आपके भविष्य की तमाम जानकारियां छुपी होती हैं। एक अच्छा ज्योतिश आपके हाथों को देखकर यह बता सकता है कि आपका भाग्य कैसा रहेगा, आप कितने साल जिएंगे और आपके कितने बच्चे होंगे। इसके लिए आपको ज्योतिष के पास जाने की जरूरत नहीं है।

कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या

हाथों की रेखाओं में ‘संतान रेखा’ को असानी से देख सकते हैं। यह खड़ी रेखाएं होती हैं जो आपके कनिष्ठा उंगली के जड़ में और वैवाहिक रेखा के ऊपर स्थित होती हैं।


अगर संतान रेखा छोर पर जाकर विभाजित ह जाती है तो यह जुड़वा बच्चों का संकेत है। ऐसी संतान रेखा वाले व्यक्ति के जुड़वा बच्चे होने की अत्य़धिक संभावना रहती है।

ज्योतिष विज्ञान के अनुसार गहरी और चौड़ी संतान रेखाएं दर्शाती हैं कि आपका संतान लड़का होगा। पतली और उथली संतान रेखा होने वाली संतान रेखा लड़की को जन्म को दर्शाती है।

अगर संतान रेखा शुरुआत में ही मुड़ी-तुड़ी हो ता इसका अर्थ यह होता है कि होने वाली संतान कमजोर पैदा होगी और वह अपने जीवन के शुरुआती सालों में बार-बार बीमार पड़ सकती है।


अक्सर संतान रेखा बेहद महीन होती है और असानी से नजर नहीं आती है। ऐसी स्थिती में आप इसे देखने के लिए एक अच्छे मैग्नीफाइंग लैंस का भी प्रयोग कर सकते हैं।


Qubool Hai 2.0 Trailer: क्या परवान चढ़ेगी ज़ोया-असद की प्रेम कहानी? देखिए       इंदू की जवानी, साइलेंस और क़ुबूल है 2.0 समेत इस महीने आएंगी ये फ़िल्में और वेब सीरीज़       Dhamaka Teaser: कार्तिक आर्यन ने दी 'ब्रेकिंग न्यूज़', नेटफ्लिक्स पर करेंगे 'धमाका'       Tandav Web Series केस में अमेज़न प्राइम वीडियो ने पहली बार मांगी माफ़ी       Netfilx ने किया 40 से अधिक वेब सीरीज़, फ़िल्मों और शोज़ का एलान, कई सितारों की दस्तक       बताया- क्यों इंग्लैंड की टीम टेस्ट सीरीज को कराना चाहती है ड्रॉ, कप्तान जो रूट ने किया खुलासा!       IPL को लेकर दिए विवादित बयान के बाद डेल स्टेन ने मांगी माफी       मोटेरा की पिच को लेकर इंग्लैंड के दिग्गज ने कसा तंज, बोले...       प्रेस कॉन्फ्रेंस में टर्निंग पिच के सवाल पर भड़के विराट कोहली       फैंस के नंबर्स की तरफ मेरा ध्यान नहीं, एक अच्छा क्रिकेटर व इंसान बनना चाहता हूं : विराट कोहली       ट्रंप बनाएंगे अलग पार्टी! राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के दिए संकेत       रात में चमकीली रोशनी से खौफ में आए लोग, फिर...       असम दौरे पर प्रियंका गांधी, कामाख्या देवी मंदिर में की पूजा       इन राज्यों में 5 दिन होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट       पहला डोज लिया पीएम ने, वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू       इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जमकर बरसेंगे बादल       आखिर क्या होती है वीगन डाइट? आज़माने से पहले जानें नुकसान       सोते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें       कब्ज दूर करने से लेकर वजन घटाने तक में बेहद फायदेमंद है ये...       रहना चाहते हैं सेहतमंद तो अपने डाइट में इन चीज़ों को जरूर जोड़ें, जानें