इस विधि से करें साईं बाबा के व्रत की पूजा, पूर्ण होगी सभी मनोकामनाएं

इस विधि से करें साईं बाबा के व्रत की पूजा, पूर्ण होगी सभी मनोकामनाएं

साईं बाबा की पूजा-अर्चना करने का दिन गुरुवार का होता है। साईं बाबा के लिए व्रत कई लोग इस दिन अपनी मनचाही मुरादें पूर्ण करने के लिए रखते हैं। मान्यता है कि अपरंपार साईं नाथ की महिमा है। कभी भी जात-पांत और किसी प्रकार का भेदभाव साईं बाबा ने किसी में नहीं किया था। साईं बाबा के भक्तों की संख्या आज पूरी दुनिया में बहुत बड़ी है। 

मान्यताओं के अनुसार, सच्चे मन से कोई भी भक्त साईं बाबा को याद करता है उसके पास वह आ जाते हैं। मगर साईं बाबा की विशेष कृपा गुरुवार के दिन व्रत रखने वाले भक्तों पर होती है। साईं बाबा के लिए व्रत गुरुवार के दिन अगर आप भी रखते हैं तो चलिए आपको इस व्रत की पूजा विधि,व्रत की विधि और उद्यापन की विधि बताते हैं। 

गुरुवार के दिन साईं बाबा के लिए जो भक्त व्रत रखते हैं वह उस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करके विधि पूर्वक साईं नाथ की पूजा करनी चाहिए। हालांकि साईं बाबा की पूजा आप शाम को भी कर सकते हैं। साईं बाबा की मूर्ति या तस्वीर को पूजा से पहले एक साफ कपड़े से साफ कर लें फिर उसके बाद मूर्ति या तस्वीर के नीचे एक पीला कपड़ा बिछा दें। 

इसके बाद घी का दीपक साईं बाबा की मूर्ति के आगे जलाएं। फिर साईं बाबा का ध्यान करते हुए व्रत का संकल्प लें और बाद में व्रत कथा सुुने। पीले रंग की फूलों की माला पूजा के दौरान साईं बाबा की मूर्ति को पहनाएं। उसके बाद बेसन का लड्डू या कोई अन्य मिठाई या फल साईं बाबा को आरती के बाद भोग में लगाएं। फिर सभी को प्रसाद के रूप में भोग बांट दें। 

साईं बाबा के व्रत करने की विधि बहुत ही आसान है। फलाहार लेकर यह व्रत किया जाता है। दूध,चाय,फल,मिठाई आदि का सेवन व्रत में कर सकते हैं। वैसे तो एक समय भोजन भी इस व्रत में किया जा सकता है। मगर एक बात का जरूर ध्यान रखें कि इस दिन व्रत पूरे दिन भूखे रहकर न रखें। 

साईं बाबा के मंदिर में जाकर व्रत वाले दिन हो सके तो दर्शन कर लें। अगर संभव नहीं है तो आप साईं बाबा की पूजा घर पर ही श्रद्धापूर्वक करें। अगर मासिक समस्या स्त्रियों को व्रत के समय है या किसी और वजह से व्रत नहीं रख पा रहे तो 9 गुरुवार की गिनती में उस गुरुवार को न लें और उसके बदले अगले गुरुवार को व्रत रख लें। 

साईं बाबा के व्रत की संख्या 9 होती है। साईं बाबा के आखिरी व्रत पर पांच गरीब लोगों को भोजन कराएं और दान दें। इसके अलावा साईं व्रत की किताबें सगे-संबंधी या पड़ोसियों को 5,11 या 21 भेंट में दें। ऐसे साईं बाबा के व्रत का उद्यापन किया जाता है। 


हस्तशास्त्र के अनुसार हाथ देखकर जानें कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या

हस्तशास्त्र के अनुसार हाथ देखकर जानें कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या

हस्त रेखा विज्ञान के अनुसार आपके हाथों की रेखाओं में आपके भविष्य की तमाम जानकारियां छुपी होती हैं। एक अच्छा ज्योतिश आपके हाथों को देखकर यह बता सकता है कि आपका भाग्य कैसा रहेगा, आप कितने साल जिएंगे और आपके कितने बच्चे होंगे। इसके लिए आपको ज्योतिष के पास जाने की जरूरत नहीं है।

कितने होने वाली है आपके बच्चों की संख्या

हाथों की रेखाओं में ‘संतान रेखा’ को असानी से देख सकते हैं। यह खड़ी रेखाएं होती हैं जो आपके कनिष्ठा उंगली के जड़ में और वैवाहिक रेखा के ऊपर स्थित होती हैं।


अगर संतान रेखा छोर पर जाकर विभाजित ह जाती है तो यह जुड़वा बच्चों का संकेत है। ऐसी संतान रेखा वाले व्यक्ति के जुड़वा बच्चे होने की अत्य़धिक संभावना रहती है।

ज्योतिष विज्ञान के अनुसार गहरी और चौड़ी संतान रेखाएं दर्शाती हैं कि आपका संतान लड़का होगा। पतली और उथली संतान रेखा होने वाली संतान रेखा लड़की को जन्म को दर्शाती है।

अगर संतान रेखा शुरुआत में ही मुड़ी-तुड़ी हो ता इसका अर्थ यह होता है कि होने वाली संतान कमजोर पैदा होगी और वह अपने जीवन के शुरुआती सालों में बार-बार बीमार पड़ सकती है।


अक्सर संतान रेखा बेहद महीन होती है और असानी से नजर नहीं आती है। ऐसी स्थिती में आप इसे देखने के लिए एक अच्छे मैग्नीफाइंग लैंस का भी प्रयोग कर सकते हैं।


Qubool Hai 2.0 Trailer: क्या परवान चढ़ेगी ज़ोया-असद की प्रेम कहानी? देखिए       इंदू की जवानी, साइलेंस और क़ुबूल है 2.0 समेत इस महीने आएंगी ये फ़िल्में और वेब सीरीज़       Dhamaka Teaser: कार्तिक आर्यन ने दी 'ब्रेकिंग न्यूज़', नेटफ्लिक्स पर करेंगे 'धमाका'       Tandav Web Series केस में अमेज़न प्राइम वीडियो ने पहली बार मांगी माफ़ी       Netfilx ने किया 40 से अधिक वेब सीरीज़, फ़िल्मों और शोज़ का एलान, कई सितारों की दस्तक       बताया- क्यों इंग्लैंड की टीम टेस्ट सीरीज को कराना चाहती है ड्रॉ, कप्तान जो रूट ने किया खुलासा!       IPL को लेकर दिए विवादित बयान के बाद डेल स्टेन ने मांगी माफी       मोटेरा की पिच को लेकर इंग्लैंड के दिग्गज ने कसा तंज, बोले...       प्रेस कॉन्फ्रेंस में टर्निंग पिच के सवाल पर भड़के विराट कोहली       फैंस के नंबर्स की तरफ मेरा ध्यान नहीं, एक अच्छा क्रिकेटर व इंसान बनना चाहता हूं : विराट कोहली       ट्रंप बनाएंगे अलग पार्टी! राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के दिए संकेत       रात में चमकीली रोशनी से खौफ में आए लोग, फिर...       असम दौरे पर प्रियंका गांधी, कामाख्या देवी मंदिर में की पूजा       इन राज्यों में 5 दिन होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट       पहला डोज लिया पीएम ने, वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू       इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जमकर बरसेंगे बादल       आखिर क्या होती है वीगन डाइट? आज़माने से पहले जानें नुकसान       सोते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानें       कब्ज दूर करने से लेकर वजन घटाने तक में बेहद फायदेमंद है ये...       रहना चाहते हैं सेहतमंद तो अपने डाइट में इन चीज़ों को जरूर जोड़ें, जानें