गर्मी के मौसम में छाछ पीने से सेहत को क्या मिलते है लाभ ?

 गर्मी के मौसम में छाछ पीने से सेहत को क्या मिलते है लाभ ?

गर्मियों में कई तरह की बीमारियां हमारे शरीर पर कब्जा करने के लिए आ जाती हैं और उनसे बचने के लिया हम लाखों तरह के तरिके अपनाते हैं. ऐसे में गर्मियों के मौसम में छाछ दही का सेवन बहुत लाभदायक होता है

और ऐसे मौसम में ठंडी चीजों का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। हाल ही में मिली एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर रोज़ाना खाने के बाद छाछ का सेवन किया जाये तो इससे जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है। केवल इतना ही नहीं छाछ पीने से हमारे शरीर को ठंडक मिलती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं गर्मी के मौसम में छाछ पीने के सेहत को होने वाले फायदे के बारे में.

गर्मियों में छाछ पीने के फायदे:

# अगर आपको कब्ज की समस्या है तो रोज छाछ का सेवन करने से आपको इस समस्या में आराम मिल सकता है। इसी के साथ ध्यान दें कि कब्ज़ होने पर छाछ में थोड़ी सी अजवाइन मिलाकर पीने से आराम मिलता है।

# छाछ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है जिससे जोड़ों का दर्द दूर हो जाता है। अगर आप गर्मियों के मौसम रोज छाछ का सेवन करते हैं तो आपको लू भी नहीं लगती है.

# कोटेस्ट्रॉल को कम करने के लिए छाछ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, रोज़ाना एक ग्लास छाछ पीने से शरीर में कोलोस्ट्रोल का लेवल कम होता चला जाता है और इससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है.

# खाना ना पचने की समस्या में रोज छाछ में भुने जीरे का पाउडर, काली मिर्च का पाउडर और सेंधा नमक का चूर्ण समान मात्रा में मिलाकर धीरे-धीरे पीने से राहत मिलती है.