रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए करे लहसुन और हल्दी का सेवन, पढ़े

रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए करे लहसुन और हल्दी का सेवन, पढ़े

इस समय कोरोना वायरस ने सभी को घेरा हुआ है और इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोगों को कई तरह की सलाह दी जा रही है. ऐसे में आज हम भी आपको बताने जा रहे हैं

दो ऐसी चीजों के बारे में जो अगर आपने नियमित खाई तो आपको कोरोना नहीं होगा. जी हाँ, दरअसल हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित कई रिसर्च सामने आई है जिसमें कहा जा रहा है कि कोरोनावायरस संक्रमण लोगों को जल्दी अपना शिकार बनाता है. जिनका इम्यून सिस्टम बिल्कुल कमजोर होता है. वहीं आयुष मंत्रालय द्वारा जारी की गई गाइडलाइन में बताया गया है कि ऐसी चीजों का सेवन करें, जिससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत हो. वैसे इस लिस्ट में लहसुन और हल्दी को भी शामिल किया गया है. क्योंकि इनका सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी.

लहसुन का सेवन- आप सभी को बता दें कि लहसुन में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के इसके अलावा सेलेनियम जिंक, सल्फर जैसे गुण मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार होते हैं. जी दरअसल अगर हर दिन सुबह 3 से 4 लहसुन की कलियां कच्चा ही खाएंगे तो आपको लाभ होगा. वहीं अगर आप कच्चा लहसुन नहीं खा सकते हैं तो तीन चार कली को घी में भून कर खा सकते हैं. अगर आप चाहे तो आप खाली पेट गर्म पानी के साथ लहसुन की 1-2 कली खाएं आप चाहे तो सूप में भी लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसी के साथ लहसुन की सब्जी बनाकर काले नमक के साथ खाएं.


 
हल्दी का सेवन - हल्दी को औषधीय गुणों का भंडार माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइन्फ्लेमेटरी के साथ करक्यूमिन नामक तत्व मौजूद होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मदद करता है. इसी के साथ हर दिन गर्म पानी के साथ अदरक, गिलोय, लौंग, तुलसी, हल्दी का काढ़ा बनाकर पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है और यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करेगी. इसी के साथ हर दिन रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पिएंगे तो लाभ होगा. वैसे आप चाहे तो हल्दी, अदरक और नींबू की चाय बनाकर पी सकते हैं और सुबह सुबह गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर पीना भी फायदेमंद होगा. आप चाहे तो कच्ची हल्दी का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह ज्यादा फायदेमंद होगा. आप दूध में हल्दी और काली मिर्च डालकर पिए तो भी लाभ होगा.