डायबिटीज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करे ये काम

डायबिटीज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करे ये काम

डायबिटीज व बीपी के मरीजों को उपचार के लिए अक्सर दवाइयों पर निर्भर होना पड़ता है लेकिन आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे एक ऐसे फल के बारे में जिसके सेवन से इनका उपचार संभव है.

जी हाँ , हम बात कर रहे है आंवला ले सेवन के बारे में.इसका सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है. स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों में आवंला किसी रामबाण से कम नहीं है. विटामिन सी, आयरन, व कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर आंवला आयरन की कमी, एनीमिया या कम हीमोग्लोबिन जैसी कई समस्याओं में बेहद अच्छा है. तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके फायदों के बारे में

- आंवला के सेवन से शरीर में पाये जाने वाले विषाक्त पदार्थो को बाहर निकाला जा सकता है , इसके साथ ही अगर आपको एसिडिटी या पाचन की समस्या है तो आंवला का सेवन जरूर करे ये मेटाबोलिज्म को अच्छा करता है व आपके तंदुरुस्त बनता है.

- आंवले के सेवनसे इम्युनिटी को भी दुरुस्त रखा जा सकता है इसेखाने से सर्दी-जुकाम, अल्सर व पेट के इंफ्केशन से राहत मिलती है.

-डायबिटीज के मरीजों के लिए तो ये किसी अमृत से कम नहीं है इसके सेवन से कई तरह की समस्याओ से राहत मिलती है.आंवले में पाए जाने वाला क्रोमियम रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखता है. इन्हीं गुणों के कारण डायबिटीज के मरीजों को आंवला खाने की सलाह दी जाती है.