कोरोना वायरस के चलते ये रिपोर्ट हुई वायरल , जाने

कोरोना वायरस के चलते ये रिपोर्ट हुई वायरल , जाने

. दुनिया स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को चाइना के खतरनाक कोरोना वायरस का आधिकारिक नाम दे दिया. इसका नाम 'कोविड-19' होगा. इस वायरस की पहचान पहली बार 31 दिसंबर 2019 को चाइना में हुई थी. डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एधानोम गेब्रेयेसुस ने जिनेवा में मीडिया से बताचीत के दौरान बोला कि अब हमारे पास बीमारी के लिए नाम है व यह कोविड-19 है. बताते चलें कि चाइना में कोरोना वायरस का कहर जारी है. इसके करण एक हजार से अधिक मौतें हो चुकी हैं.

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने नाम की व्याख्या करते हुए बोला कि 'को' का मतलब 'करॉना', 'वि' का मतलब 'वायरस' व 'डी' का मतलब 'डिसीज'(बीमारी) है. डब्ल्यूएचओ ने कोरोना को दुनिया के लिए गंभीर खतरा बताया है. दिसंबर में इस वायरस की पहचान होने के बाद से अब तक अकेले चाइना में एक हजार से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है, वहीं 42 हजार से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं व यह 25 राष्ट्रों में फैल चुका है. वायरस में भाग लेने वाले वैज्ञानिक इस वायरस की उत्पत्ति पर भी विमर्श करेंगे.

ऐसा माना जा रहा है कि वायरस की उत्पत्ति चमगादड़ों से हुई होगी. यह मनुष्य में सांपों व पैंगोलिन जैसे जीवों के जरिए फैला होगा. ऑस्ट्रेलिया, चीन, फ्रांस, जर्मनी व अमरीका की कई कंपनियां व संस्थान कोरोना वायरस का टीका विकसित करने का कोशिश कर रहे हैं.